दूध की मलाई बहुत काम की चीज है, दूध की मलाई से बहुत तरह की रेसिपी बनाई जाती है , लेकिन मलाई का उपयोग आपकी त्वचा के लिये भी काफी फायदेमंद माना गया है। त्वचा में प्राकृतिक निखार पाने के लिये पहले समय की महिलायें मलाई का ही उपयोग किया करती थी। लेकिन आज के समय में उसका स्थान फेयरनेस क्रीम ने ले लिया है जिसका उपयोग मात्र कुछ ही समय के लिये फायदेमंद होता है पर इसके बाद त्वचा पर ना जाने कितने प्रकार की समस्यायें उत्पन्न होने लगती है।


चेहरे पर निखार पाने के लिये मलाई से जुड़े फायदे


1.मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा पर मौजूद टेनिंग को दूर करके स्किन को प्राकृतिक निखार देने में मदद करता है।

2.मलाई के साथ शहद की थोड़ी-सी मात्रा लेकर पेस्ट तैयार करें फिर इससे त्वचा पर लगाये और 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर चेहरे को धो लें।

3.चेहरे के काले दाग-धब्बे को दूर करने के लिये मलाई और नींबू के रस को मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर लगाये । फिर चेहरे को हल्‍के गर्म पानी से धो लें।


4.यदि आपके चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रिया पड़ रही है तो इस समस्या को दूर करने के लिये आप रात को मलाई में आटा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद आटे को रगड़ते हुए साफ कर लें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे की झुर्रियां व झाइयां जल्द ही दूर हो जाएगी।


5.मुंहासों से निजात पाने के लिए मलाई और शहद का पेस्ट सबसे बेस्ट तरीका माना गया है। मलाई और शहद से बना लेप चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिये छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें।

Related News