मौजूदा मौसम में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी त्वचा पर नींबू का रस लगाना चाहिए। साइट्रस जूस का इस्तेमाल फेसवॉश और कई क्रीम में किया जाता है। साइट्रस सेहत और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। साइट्रस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है।

काले धब्बे हटाने के लिए

बरसात के मौसम में त्वचा तैलीय हो जाती है, जिससे काले और काले घेरे हो जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो नींबू का रस आपके लिए फायदेमंद है। जहां आपके चेहरे पर काले धब्बे हैं। इसके लिए आप नींबू के रस को रूई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। नींबू के रस को नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से काले धब्बों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

मुँहासे की समस्या

त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू का रस रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। वैकल्पिक रूप से, आप त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए साइट्रस के रस का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा हम इसका इस्तेमाल गर्दन, कोहनी, घुटनों और आंखों के आसपास के काले घेरों को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बायोटिक्स से भरपूर होता है जो त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है

साइट्रस जूस त्वचा में ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। आप इसकी जगह नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साइट्रस का उपयोग त्वचा से दाग-धब्बों और पिगमेंट को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News