खूबसूरत दिखना कोई नहीं चाहता, हर कोई खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर, ब्यूटी क्रीम, फेस मास्क और तरह-तरह के घरेलू नुस्खे देखता है. खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आपको हमेशा बाजार में मिलने वाली क्रीम और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की बजाय घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए। जो आपकी त्वचा को हमेशा के लिए खूबसूरत और चमकदार दिखने में मदद करता है।

अगर आप रोज सुबह अपने चेहरे पर केले का पेस्ट लगाते हैं, तो यह आपकी त्वचा को सुंदर और चमकदार दिखने में मदद करेगा। इसके लिए आपको एक केला और चार चम्मच गुलाब जल की आवश्यकता होगी। इस पेस्ट को घर पर बनाने के लिए केले को अच्छे से मैश कर लें और उसमें गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग बीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक आपके चेहरे की सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इस पेस्ट को आप आठ दिनों में तीन बार लगाएं। इसमें आधा केला और तीन चम्मच एलोवेरा लगेगा। सबसे पहले केले को काटकर उसमें एलोवेरा मिला लें। फिर तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

पेस्ट को अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।इस खास फेस पैक को आप हफ्ते में तीन से चार बार लगा सकते हैं। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करेगा। केले का छिलका त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए 3 चम्मच चीनी, दलिया, केले के छिलके का पाउडर लें। अब इन तीनों चीजों को ग्राइंडर में पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। केले के छिलके में शहद और हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को केले से चेहरे पर मलें। इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे पानी से धो लें और चेहरे को कपड़े से पोंछ लें।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News