स्किन केयर रूटीन में स्क्रबिंग बहुत जरूरी है. स्क्रबिंग के बिना आप अपनी त्वचा पर जमा हुए दूषित पदार्थों, धूल के कणों और मृत त्वचा को नहीं हटा सकते। इसके बाद ही आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करें। उसी तरह आप स्क्रब करके भी अपनी त्वचा में नई ताजगी ला सकते हैं।

अगर आप खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो आपको त्वचा पर शहद और चीनी का स्क्रब लगाना चाहिए। इस स्क्रब को घर पर बनाने के लिए आपको तीन चम्मच शहद और दो चम्मच चीनी की आवश्यकता होगी। चीनी और शहद को मिलाकर स्क्रब बनाएं और तुरंत चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग बीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे की खूबसूरती और टैन को दूर करने के लिए आपको एक होममेड स्क्रब बनाना चाहिए। चीनी, टमाटर और गुलाब जल का स्क्रब चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस स्क्रब को घर पर बनाने के लिए तीन चम्मच चीनी, आधा टमाटर और गुलाब जल की आवश्यकता होगी। सबसे पहले टमाटर और गुलाब जल का पेस्ट बना लें फिर उसमें चीनी मिलाकर तुरंत चेहरे पर लगाएं। इस समय इस बात का ध्यान रखें कि पेस्ट में चीनी न घुले।

अखरोट, आंवला, शहद सबसे पहले अखरोट को बारीक काट लें। लेकिन इसे ज़्यादा न करें क्योंकि स्क्रबिंग के लिए दाने ज़रूरी होते हैं। एक चम्मच शहद लें और आंवले को बारीक काट लें, अब इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस मिश्रण की थोड़ी सी मात्रा अपने चेहरे पर लें और स्क्रब करें। अपने चेहरे को कम से कम 5 मिनट तक स्क्रब करें और स्क्रब करने के बाद 2 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।)

Related News