नई दिल्ली: केंद्र सरकार वरिष्ठ नागरिकों को फिर से रेल किराए में रियायत देने की तैयारी कर रही है। एक संसदीय स्थायी समिति ने वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेनों के एसी-3 और स्लीपर श्रेणी के किराए में रियायत देने पर विचार करने का सुझाव दिया है। समिति ने कहा कि करीब ढाई साल पहले कोरोना वायरस महामारी के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की विभिन्न श्रेणियों में दी गई रियायतों की फिर से समीक्षा की जानी चाहिए।

रेलवे पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष राधा मोहन सिंह ने हाल ही में संसद में पेश एक रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया था। समिति ने कहा है कि रेलवे ने महामारी और कोविड प्रोटोकॉल के मद्देनजर वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न श्रेणियों में दी जाने वाली छूट को बंद कर दिया है. इसमें 58 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को रेल किराए में 50 फीसदी और 60 साल से ऊपर के पुरुषों को 40 फीसदी की छूट दी गई है।

समिति ने आगे कहा कि चूंकि रेलवे अब सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहा है, इसलिए उन्हें विभिन्न श्रेणियों में दी जाने वाली रियायतों पर समझदारी से विचार करना चाहिए। समिति कोरोना महामारी से पहले वरिष्ठ नागरिकों को दी जा रही रियायत की समीक्षा करना चाहती है और कम से कम स्लीपर एसी-3 में तत्काल छूट देने पर विचार करना चाहती है. कोरोना महामारी से पहले रेलवे द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को 54 श्रेणियों में छूट दी गई थी।

Related News