pc: tv9hindi

हम सभी अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न प्रयास करते हैं, अपनी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में कई प्रकार के उत्पादों को शामिल करते हैं। स्क्रबिंग इस दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है।

हालाँकि, अत्यधिक स्क्रब करने या इसे चेहरे पर बहुत ज़ोर से लगाने से त्वचा में जलन हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप लालिमा और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अत्यधिक एक्सफोलिएशन, या डीप स्क्रबिंग, त्वचा के नेचुरल आयल हटा देती है, जिससे संभावित रूप से सूखापन और डिहाइड्रेशन होता है, जिससे आपकी स्किन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

pc: tv9hindi

बार-बार एक्सफोलिएशन से पोर्स बड़े हो सकते हैं। लगातार स्क्रब करने से आपके चेहरे पर पोर्स का आकार बढ़ सकता है, जो त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जहां स्क्रबिंग पोर्स को साफ करने के लिए फायदेमंद है, वहीं अत्यधिक स्क्रबिंग से ब्रेकआउट हो सकता है। यदि आपको पहले से ही मुँहासे हैं, तो इस अभ्यास से स्थिति और खराब हो सकती है।

pc: tv9hindi

चेहरे की स्क्रबिंग को सप्ताह में 2 या 3 बार तक सीमित करें। यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव या ड्राई है, तो अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही स्क्रब चुनने के बारे में सलाह के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह लें। अपने एक्सफोलिएशन रूटीन को हमेशा अपनी त्वचा की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार तैयार करें।

Related News