इंडियन मार्केट में सबसे पसंदीदा फूड प्रोडक्ट मैगी (Maggi) एक बार फिर चर्चा में आ गई है, फिर से विवाद छिड़ गया है। लेकिन, इस बार किसी फूड डिपार्टमेंट या सरकार ने नहीं, बल्कि खुद नेस्ले (Nestle) ने माना है कि मैगी समेत उसके 60 फीसदी फूड प्रोडक्ट और ड्रिंक्स सेहतमंद नहीं है। मतलब इन्हें खाना या पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

कंपनी के मुताबिक, वह अपने प्रोडक्ट्स में न्यूट्रिशनल वैल्यू की जांच कर रही है, ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ में इस मामले में एक रिपोर्ट छापी ह,. उसमें कहा गया है कि नेस्ले का यह बयान आंतरिक सर्वे पर आधारित है।

रिपोर्ट में कहा गया कि नेस्ले के 37 फीसदी फूड एंड ड्रिंक्स प्रोडक्ट्स की रेटिंग 3.5 है. यह रेटिंग ऑस्ट्रेलिया की हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम से जारी हुआ है, इस सिस्टम के मुताबिक, प्रोडक्ट्स को रेटिंग 1 से 5 तक दी जाती है। नेस्ले ने ‘रिकॉग्नाइज्ड डेफनिशन ऑफ हेल्थ’ का जिक्र किया है, इसमें प्रोडक्ट को 3.5 रेटिंग में रखा है। इस रिपोर्ट के मद्देनजर कंपनी ने कहा है कि वह अपने पूरे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में बदलाव करने की तैयारी में है, खासकर फूड और ड्रिंक्स सेक्शन में बदलाव किए जाएंगे।

Related News