अगस्त 2022 में सकष्टी चतुर्थी 15 अगस्त, 2022 को मनाई जाएगी, जो अश्विन, कृष्ण पक्ष (चंद्रमा का क्षीण चरण) चतुर्थी तिथि है। हर महीने के कृष्ण पक्ष के दौरान पूर्णिमा या पूर्णिमा के बाद आने वाली चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन, भक्त भगवान गणेश की पूजा करते हैं और एक दिन का उपवास रखते हैं। रात में चांद देखने के बाद व्रत तोड़ा जाता है। 'संकष्टी' शब्द का संस्कृत मूल है और इसका अर्थ है 'कठिन समय के दौरान उद्धार' जबकि 'चतुर्थी' का अर्थ है 'चौथा दिन या भगवान गणेश का दिन'।

संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 तिथि

अगस्त 2022 में, संकष्टी गणेश चतुर्थी 15 अगस्त, 2022 को मनाई जाएगी।

संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 तिथि का समय

संकष्टी गणेश चतुर्थी तिथि 14 अगस्त रात 10:36 बजे से 15 अगस्त रात 9:02 बजे तक प्रभावी रहेगी.


संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 व्रत का महत्व

संकष्टी का अर्थ है संकट के समय में मुक्ति, इसलिए, भगवान गणेश की पूजा की जाती है क्योंकि उन्हें सभी बाधाओं के निवारण के रूप में दर्शाया गया है। ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को करने से व्यक्ति के जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

संकष्टी गणेश चतुर्थी 2022 व्रत विधि

दिन की शुरुआत पवित्र स्नान और भगवान गणेश की पूजा से होती है। इसके बाद भक्त एक दिन का उपवास रखते हैं और केवल फल और दूध का सेवन करते हैं। व्रत के दौरान भक्त सात्विक भोजन जैसे साबूदाना खिचड़ी, आलू और मूंगफली खा सकते हैं। भक्त भगवान गणेश के लिए ध्यान भी करते हैं और उनसे आशीर्वाद मांगते हैं। चांद दिखने के बाद व्रत तोड़ते हैं

Related News