मनुष्य के जीवन में सेक्स एक महत्वपूर्ण क्रिया हैं, जिसके माध्यम से इंसानों को शारीरिक सुखों के साथ मानसिक शांति भी प्रदान करते हैं, सेक्स के दौरान पुरुष सुख प्राप्त करने के लिए सब कुछ व्यक्त कर देता हैं, लेकिन एक महीला नहीं करती हैं, लेकिन पुरुषों की तरह महिलाओं को भी आनंद और संतुष्टि का अनुभव करने का अवसर मिलना चाहिए। कुछ सामान्य गलतियाँ हैं जो महिलाएँ कर सकती हैं जो उनके आनंद में बाधा डाल सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. इच्छाओं का संचार न करना

एक बड़ी गलती यह है कि आप अपने साथी को अपनी इच्छाओं, पसंद और नापसंद को स्पष्ट रूप से व्यक्त न करें। खुला संचार बहुत ज़रूरी है। अगर आपने पहले अपनी पसंद के बारे में बताया है और वे पूरी तरह से समझ में नहीं आए हैं, तो उन्हें दोहराने में संकोच न करें।

Google

2. पहल से बचना

शर्मीलापन कभी-कभी आपको पीछे खींच सकता है, लेकिन यौन संबंध के संदर्भ में, पहल करना दोनों भागीदारों के लिए रोमांचक हो सकता है। ऐसा कोई नियम नहीं है जो कहता है कि केवल पुरुषों को ही सेक्स की पहल करनी चाहिए। आप अपनी इच्छाओं को चुंबन, दुलार या सीधे संवाद जैसी क्रियाओं के माध्यम से सूक्ष्मता से व्यक्त कर सकते हैं।

3. शारीरिक दोषों पर ध्यान केंद्रित करना

शरीर की कथित खामियों के बारे में चिंता करना आम बात है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपका साथी आपसे प्यार करता है, तो वह आपकी असुरक्षाओं पर नहीं, बल्कि आपके समग्र संबंध पर ध्यान केंद्रित करता है। आत्मविश्वास महत्वपूर्ण है।

Google

4. प्रदर्शन के बारे में ज़्यादा सोचना

यह सोचना कि क्या आप चीज़ें "सही" कर रहे हैं, अनावश्यक तनाव पैदा कर सकता है और अंतरंगता के प्रवाह को बाधित कर सकता है। जितना अधिक आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि आप सही तरीके से प्रदर्शन कर रहे हैं या नहीं, उतना ही आप आत्म-जागरूक हो सकते हैं, जो आपके आनंद को कम कर सकता है।

5. बहुत शर्मीला होना

बिस्तर पर शर्मीलापन कभी-कभी कम दिलचस्प अनुभव की ओर ले जा सकता है। महिलाओं की तरह पुरुषों को भी अपने पार्टनर को अपनी कामुकता को पूरी तरह अपनाते हुए देखना अच्छा लगता है। खुद को तलाशने, छूने और खुद को अभिव्यक्त करने से न डरें।

Related News