दोस्तो जैसा की हमने आपको अपने कई लेख के माध्यम से आपको बताया हैं कि सेक्स मनुष्य जाती का सबसे पुरानी क्रिया हैं जिसमें शामिल होने से ना केवल आपको शारीरिक शांति मिलती हैं, बल्कि आपको मानसिक शांति भी मिलती हैं, इसके अलावा यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता हैं, आइए जानते हैं सेक्स करने के फायदों के बारे में-

Googgle

हृदय स्वास्थ्य लाभ

एक नियमित शारीरिक संबंध आपके हृदय को काफ़ी फ़ायदा पहुँचा सकता है। जो पुरुष सप्ताह में कम से कम दो बार शारीरिक अंतरंगता में शामिल होते हैं, उनमें स्ट्रोक और हृदय रोग का जोखिम कम होता है।

मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत

महिलाओं के लिए, शारीरिक अंतरंगता मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन से भी राहत दिला सकती है। शारीरिक अंतरंगता के परिणामस्वरूप 31% महिलाओं को मासिक धर्म के दर्द का अनुभव कम होता है।

Google

तनाव और रक्तचाप प्रबंधन

शारीरिक अंतरंगता एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ाती है, जो प्राकृतिक मूड लिफ्टर हैं जो कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे तनाव हार्मोन को कम करने में मदद करते हैं। रात में शारीरिक अंतरंगता में शामिल होने से सिस्टोलिक रक्तचाप कम हो सकता है, जिससे समग्र स्वास्थ्य और आराम में सुधार होता है।

प्रोस्टेट कैंसर का कम जोखिम

पुरुषों को बार-बार स्खलन के माध्यम से प्रोस्टेट कैंसर के कम जोखिम से लाभ हो सकता है। जो लोग प्रति माह 21 से अधिक बार स्खलन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम 20% कम होता है।

Google

नींद की गुणवत्ता में सुधार

शारीरिक अंतरंगता एक तरह की एक्सरसाइज की तरह काम करती है, जो ऑक्सीटोसिन, प्रोलैक्टिन और एंडोर्फिन जैसे हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है।

Related News