दोस्तो सेक्स मनुष्य जाती के इतिहास का अहम हिस्सा हैं, इस क्रिया में शामिल होने से शारीरिक सुख के साथ मानसिक शांति भी प्राप्त होती हैं, सेक्स केवल मजा लेने की क्रिया नहीं हैं, इससे कई लाभ मिलते हैं, लेकिन कई लोग सेक्स करने के बाद ऐसी गलतियां कर देतें हैं जिससे जिससे संक्रमण और असुविधा का जोखिम बढ़ सकता है। इन गलतियों से हमें बचना चाहिए, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. टाइट कपड़े पहनना

सेक्स के बाद, आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है और पसीना जमा हो सकता है। टाइट, सिंथेटिक अंडरवियर पहनने से चकत्ते और खुजली हो सकती है। क्षेत्र को सूखा रखने और जलन को कम करने में मदद करने के लिए ढीले, सांस लेने योग्य सूती अंडरवियर चुनें।

2. कठोर इंटिमेट वॉश का उपयोग करना

सेक्स के बाद अपने जननांग क्षेत्र को गर्म पानी से धोने की सलाह देते हैं। कठोर इंटिमेट वॉश या डूश से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये उत्पाद संवेदनशील त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बाधित कर सकते हैं और संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

Google

3. इंटिमेट वाइप्स पर निर्भर रहना

कई इंटिमेट वाइप्स में कृत्रिम सुगंध और प्रिजर्वेटिव होते हैं जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं और संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इन वाइप्स का उपयोग करने के बजाय, यदि आवश्यक हो तो बस अपने आप को गर्म पानी और एक सौम्य, सुगंध-मुक्त साबुन से साफ करें।

4. सेक्स टॉयज को साफ करने की उपेक्षा

सेक्स टॉयज वीर्य और योनि स्राव को आश्रय दे सकते हैं, अगर उन्हें ठीक से साफ न किया जाए तो वे बैक्टीरिया के लिए संभावित प्रजनन स्थल बन सकते हैं।

Google

5. अपने हाथ धोना भूल जाना

बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, अपने जननांगों को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें।

6. गर्म स्नान करना

सेक्स के बाद गर्म स्नान करने से आराम मिल सकता है, लेकिन गर्म पानी बैक्टीरिया को पनपने के लिए आदर्श परिस्थितियाँ प्रदान करके संक्रमण की संभावना को बढ़ा सकता है। इसके बजाय गुनगुने पानी से नहाएँ या शॉवर लें।

Related News