आरामदायक रिटायरमेंट की योजना बनाना कई व्यक्तियों के लिए एक सामान्य लक्ष्य है और सरकार अक्सर इस प्रयास में सहायता के लिए विभिन्न योजनाएं पेश करती है। दुर्भाग्य से, जानकारी की कमी अक्सर लोगों को इन लाभकारी कार्यक्रमों का लाभ उठाने से रोकती है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसी योजना के बारे मे बताएंगे कि आपको रिटायरमेंट के बाद कैसे मोटी पेंशन मि सकती हैं-

Google

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की खोज:

ऐसी ही एक विचारणीय योजना वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है। ऐसे परिदृश्य के बीच जहां निवेश पर रिटर्न उम्मीद से कम हो सकता है, यह योजना 8.2 प्रतिशत का प्रभावशाली रिटर्न देकर सामने आती है। इसका मतलब यह है कि सेवानिवृत्ति के बाद भी, प्रतिभागी अपने बैंक से पर्याप्त रिटर्न का आनंद ले सकते हैं, जिससे यह किसी के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाता है।

Google

पात्रता मापदंड:

यह योजना विशेष रूप से 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को पूरा करती है। इसके अतिरिक्त, जिन व्यक्तियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुना है, वे केवल 1000 रुपये के मामूली निवेश के साथ इस योजना को शुरू कर सकते हैं। यह समावेशिता सुनिश्चित करती है कि योजना के लाभ व्यक्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ हैं, बिना किसी बड़ी आवश्यकता के। आरंभिक निवेश।

Google

निवेश सीमा में वृद्धि:

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की एक उत्साहजनक विशेषता बढ़ी हुई निवेश सीमा है। प्रतिभागियों के पास अब 15 लाख रुपये की पिछली सीमा को दोगुना करके 30 लाख रुपये तक निवेश करने का अवसर है। इस योजना की परिपक्वता अवधि खाता खोलने की तारीख से पांच वर्ष है, जिससे निवेशकों को इस अवधि के बाद अपना धन निकालने की अनुमति मिलती है। विशेष रूप से, ब्याज का भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है, जिससे निवेशकों को नियमित रिटर्न मिलता है।

Related News