मोटापा जो शरीर के लिए एवं स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है और अगर यह मोटापा बच्चों को अपनी चपेट में ले ले तो ऐसे में मुश्किलें खड़ी हो सकती है हाल ही में एक स्टडी सामने आई है जिसके अनुसार यह बताया गया है कि लंबे समय तक रिचार्ज करने के बाद यह नतीजा निकला है कि मोटापे और नींद का सीधा संबंध बच्चों में देखा जा सकता है.

शोध में किए गए खुलासे में बताया गया है कि रात में जो बच्चे अच्छे तरह से सोते हैं उन बच्चों में मोटापे की प्रोबेबिलिटी कम हो जाती है और उन्हें मोटापे से ग्रस्त की जो रिस्क है उसे कम किया जा सकता है।

मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि हॉस्पिटल और द्वारा की गई इधर सर्च जिसमें एक नई स्टडी द्वारा एक अहम जानकारी सामने आई है उसमें बताया गया है कि जो नवजात रात में जाता सोते हैं और कम जाते हैं उन्हें बालपन यानी युवान अवस्था में मोटापे की आशंका कम रहती है यानी बचपन की नींद उन्हें युवा अवस्था तक अफेक्ट करने वाली है ऐसे में यह स्टडी बेहद महत्वपूर्ण साबित होती है.

अगर आपके घर में भी कोई बच्चा है तो इस बात को ध्यान रखें और नवजात बच्चे को अधिक से अधिक रात में अच्छी नींद मिले इस बात का ध्यान रखें ताकि युवावस्था में से मोटापे से ग्रसित ना होना पड़े।

Related News