आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति के पास चश्मा है। ज्यादा चश्मे के इस्तेमाल से नाक पर निशान पड़ जाते हैं जो आपके लुक को खराब कर देते हैं। यदि आप उस निशान को हटाना चाहते हैं तो घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आलू- बता दे की, नींबू जैसे आलू में भी ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा के रंग में सुधार करने के साथ-साथ दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाते हैं। आलू का एक टुकड़ा लें और इसे नाक के जिस हिस्से पर चश्मे के निशान हैं वहां पर मलें। कुछ मिनट तक रगड़ने के बाद कुछ देर रुकें और कम से कम 10 मिनट तक इंतजार करने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

बादाम का तेल इस तेल में अच्छी मात्रा में विटामिन ई होता है जो त्वचा पर किसी भी निशान को हटाने की क्षमता रखता है। अगर चश्मा पहनने से आपकी नाक पर निशान है तो रात को सोने से पहले अपने नाक के दाग वाले हिस्से की रोजाना बादाम के तेल से मालिश करें।

गुलाब जल- बता दे की, गुलाब जल ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा के लिए बेहतरीन है लेकिन यह आपकी नाक पर लगे आंखों के दाग को हमेशा के लिए दूर करने में मदद करता है। जिसके लिए रात को सोने से पहले रूई से नाक पर गुलाबजल लगाएं और यह उपाय रोजाना करें।

नींबू- यदि आपकी नाक के उस हिस्से पर कोई कट या जला घाव है, तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते। अब बात करें इस्तेमाल के तरीके की तो 1 चम्मच ताजे नींबू के रस में 1 चम्मच पानी मिलाकर रूई से दागों पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक रखें और फिर चेहरा साफ कर लें। ऐसा रोजाना करने से आपको फायदा होगा।

Related News