जब किसी इंसान के जीवन में कोई नया रिश्ता बनता हैं, तो वो पुरानें रिश्तों को भूलकर नए रिश्ते को प्राथमिकता देने लगता हैं, जिससे आपकी दोस्ती में कड़वाहट आ जाती हैं, वैसे अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड के साथ कम और दोस्तो के साथ समय ज्यादा बिताते हैं, तो गर्लफ्रेंड नाराज हो जाती हैं, अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं, तो आप ये टिप्स अपनाएं दोनों रिश्ते रहेंगे सहीं, जानिए इनके बारे में-

Google

गोपनीयता सीमाओं का सम्मान करें:

दोस्तों के साथ अपने संबंधों के बारे में ज़्यादा जानकारी शेयर करने से बचें। दोस्तों और भागीदारों के बीच विश्वास कम हो सकता है। केवल वही शेयर करके जो आवश्यक है और गोपनीयता बनाए रखते हुए एक स्वस्थ सीमा बनाए रखें।

Google

लगातार तुलना करने से बचें:

अपने जीवन में मित्रों और साझेदारों की विशिष्ट भूमिकाओं को पहचानें। अपने दोस्तों के बारे में अपने साथी से लगातार जिक्र करने से बचें या इसके विपरीत, क्योंकि इससे असुरक्षा या नाराजगी की भावना पैदा हो सकती है। खासतौर पर अपने पार्टनर की तुलना अपने दोस्तों से करने से बचें, क्योंकि इससे बेवजह तनाव हो सकता है।

Google

सीमाओं का निर्धारण:

दोस्ती के लिए जगह बनाए रखते हुए अपने साथी के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने को प्राथमिकता दें। अपने साथी के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को समझें और सुनिश्चित करें कि वे मूल्यवान महसूस करें। मित्र-केंद्रित गतिविधियों में अत्यधिक शामिल होने से बचें, क्योंकि इससे आपका साथी उपेक्षित महसूस कर सकता है।

Related News