अगर हम बात करें मॉ बाप, भाई बहन, बेटा बेटी, पति पत्नी आदि रिश्तों की तो यह सब खून के रिश्ते होते हैं, लेकिन दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो आप खुद अपनी मर्जी से बनाते हैं, लेकिन कभी कभार दोस्ती में ऐसे पल आ जाते हैं, जहां दोस्त एक दूसरे को दिखावा करने लगते है और आपके पीठ पीछे आपकी बुराई करने लग जाते हैं, अगर आप भी ऐसे किसी रिश्ते से ग्रसित हैं, तो इन टिप्स से ऐसे दोस्त से दूरी बनाएं-

Google

विषाक्त व्यवहार को पहचानना:

मित्रता से मिलने वाली खुशी के बावजूद, गपशप और विश्वासघात जैसे नकारात्मक व्यवहार विश्वास के बंधन को कमजोर कर सकते हैं। इस तरह के व्यवहार को नज़रअंदाज करने या तर्कसंगत बनाने से दोस्ती में तेजी से गिरावट आ सकती है।

Google

मुद्दे को संबोधित करना:

किसी मित्र को उसके नकारात्मक व्यवहार के बारे में बताना असहज लेकिन आवश्यक हो सकता है।रिश्ते में विश्वास और सम्मान के महत्व पर जोर देते हुए अपनी चिंताओं को शांति और ईमानदारी से व्यक्त करें।

सीमाएँ निर्धारित करना:

स्वयं को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए सीमाएँ स्थापित करना महत्वपूर्ण है। एकतरफा रिश्ते का बोझ उठाने से बचें। पहचानें कि आपकी भलाई के लिए कब पीछे हटना आवश्यक है।

Google

स्वस्थ संबंध विकसित करना:

अपने आप को ऐसे दोस्तों से घेरें जो आपका उत्थान करें और आपका समर्थन करें। अपने विचार और अनुभव उन लोगों के साथ शेयर करें जो आपकी गोपनीयता के लिए वास्तविक देखभाल और सम्मान प्रदर्शित करते हैं।

Related News