आज तक आप सभी ने हरे भिंडी के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको लाल भिंडी के बारे में बताने जा रहे हैं। हरी भिंडी खाने से कैंसर का खतरा कम होता है, और हृदय रोग, मधुमेह, रक्ताल्पता और पाचन तंत्र सहित पाचन तंत्र को राहत मिलती है। लाल यानि कुमकुम भिंडी इन दिनों चर्चा का विषय बन गई है। लाल भिंडी के फायदे से सेहत को कई फायदे होते हैं. इस भिंडी की खूब चर्चा हो रही है. विदेशों से भी इस भिंडी की मांग बढ़ रही है. आज हम आपको लाल भिंडी के सभी फायदे बताने जा रहे हैं।

लाल भिंडी के फायदे-

- लाल भिंडी एंटीऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर होती है। लाल भिंडी में लगभग 94% पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है। जो खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है।

- लाल भिंडी में 66% सोडियम की मात्रा हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। इसके सेवन से मेटाबॉलिक सिस्टम ठीक हो जाता है।

- बता दें कि लाल भिंडी आयरन एनीमिया की कमी को दूर करती है.

- लाल भिंडी में एंथोसायनिन और फेनोलिक्स होते हैं। आवश्यक पोषक मूल्य को बढ़ाता है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फाइबर शुगर को कम करता है।

लाल भिंडी की उपज- लाल भिंडी मूल रूप से फरवरी में या उसके आसपास उगाई जाती है। हाँ, और अप्रैल के दूसरे महीने तक। दरअसल, बीज नवंबर के महीने में बोए जाते हैं और फिर फरवरी में आते हैं। दिसंबर-जनवरी में इसकी पैदावार कम होती है, हालांकि भिंडी फरवरी में आने लगती है। इसके साथ ही वह नवंबर तक जारी रहता है। इस भिंडी के कई भाव हैं। आप सभी को बता दें कि सुपरफूड कहे जाने वाली यह भिंडी 45 रुपये से 80 रुपये प्रति किलो बिकती है और इसकी कीमत भी 800 रुपये प्रति किलो तक जाती है.

Related News