PC: amarujala

क्रिसमस के बाद अब हर तरफ नए साल की तैयारियां शुरू हो गई हैं। हर साल लोग नए साल के स्वागत का जश्न दोस्तों और परिवार के साथ पार्टियां करते हैं। लोग अपनी पार्टियों को खास बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते। कई लोग चुनिंदा व्यक्तियों के साथ जश्न मनाना पसंद करते हैं, उन्हें नए साल की खुशियाँ मनाने के लिए अपने घरों में आमंत्रित करते हैं।

घर पर पार्टी होस्ट करना और बाहर से स्नैक्स ऑर्डर करना आसान है, लेकिन अगर आप अपने मेहमानों को खास महसूस कराना चाहते हैं तो नए साल की शाम की पार्टी के लिए अपने हाथों से कुछ तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि घर पर क्या बनाना आसान है। दरअसल, आज हम आपको घर पर कुरकुरी कॉर्न चाट बनाने की विधि बताएंगे ताकि आप अपने मेहमानों को परोस सकें और तारीफें भी पा सकें।

क्रिस्पी कॉर्न चाट बनाने के लिए सामग्री:

मक्का - 2 कप
मक्के का आटा - 2 बड़े चम्मच
चाट मसाला - 1 बड़ा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर - आधा चम्मच
अमचूर (सूखा आम) पाउडर - आधा चम्मच
कटा हरा धनिया - 2 बड़े चम्मच
कटी हुई हरी मिर्च - 1 छोटी
कटा हुआ प्याज - 1/4 कप
कटा हुआ टमाटर - 1/2 कप
नींबू का रस - 1 बड़ा चम्मच

तरीका:

क्रिस्पी कॉर्न चाट बनाने के लिए सबसे पहले स्वीट कॉर्न को अच्छे से धोकर एक बाउल में हल्का उबाल लें। ध्यान रखें कि इसे ज़्यादा न उबालें। उबलने के बाद मक्के को छान कर एक बाउल में निकाल लें, फिर इसमें थोड़ा सा कॉर्नफ्लोर मिला लें।
- इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें। मक्के को तेल में सुनहरा होने तक भून लीजिए। जब यह अच्छे से फ्राई हो जाए तो इसे टिश्यू पेपर पर निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए।
- इसके बाद मक्के को एक बाउल में डालें और इसमें चाट मसाला, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, कटा हरा धनिया, हरी मिर्च, कटा हुआ प्याज और कटा हुआ टमाटर डालें. इसे अच्छे से मिला लें।
-सभी सामग्री को अच्छे से मिलाने के बाद ऊपर से नींबू का रस डाल दीजिए। अंत में इसे एक प्लेट में निकाल लें और धनिये की पत्तियों से गार्निश करें। अब आप इसे अपने मेहमानों को परोस सकते हैं।

Related News