pc: indiatv

भारतीय लोगों को चाट से विशेष लगाव है। चाट विभिन्न तरीकों से तैयार की जाती है, जिसमें दही, मसाले और मीठी-मसालेदार चटनी शामिल होती है। आज हम कुरकुरी पालक पत्ता चाट की रेसिपी शेयर करेंगे जिसका स्वाद जबरदस्त होता है। तो आइए इसकी रेसिपी के बारे में जानते हैं।

पालक पत्ता चाट बनाने के लिए सामग्री:

पालक के पत्ते की चाट बनाने के लिए आपको 1 कप बेसन, स्वादानुसार नमक, 10 से 12 पालक के पत्ते, आवश्यकतानुसार पानी, 1/2 चम्मच अजवायन, 1/2 कप दही, काला नमक, एक चुटकी जीरा, एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटा प्याज (1 छोटा), कटे हुए टमाटर (2 चम्मच), 1 हरी मिर्च, 1 बड़ा चम्मच इमली की चटनी, 1 बड़ा चम्मच पुदीना चटनी, 1 चम्मच बूंदी , 1 चम्मच अनार के बीज, और 2 बड़े चम्मच सेव आवश्यकता होगी ।

पालक पत्ता चाट बनाने की विधि:

चरण 1: सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लें और उसमें बेसन डालें। बैटर तैयार करने के लिए नमक, अजवायन और पानी मिलाएं. फिर, ताजा, साफ पालक के पत्तों को बैटर में डुबोएं। एक पैन में तेल गर्म करें और बेसन में लिपटे पालक के पत्तों को कुरकुरा और सुनहरा भूरा होने तक तलें।

चरण 2: एक अलग पैन में तेल गर्म करें और बैटर में लिपटे पालक के पत्तों को सुनहरा और कुरकुरा होने तक भूनें। तैयार कुरकुरे पालक के पत्तों को एक प्लेट में रखें और ऊपर से काला नमक, जीरा और लाल मिर्च पाउडर छिड़कें। फिर ऊपर से दही डालें, साथ ही कटा हुआ प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालें।

चरण 3: इसके बाद, स्वाद के अनुसार इमली की चटनी और पुदीने की चटनी छिड़कें और सूखे मसाले छिड़कें। परोसने से पहले स्वादिष्ट पालक पत्ता चाट को सेव, बूंदी और अनार के दानों से सजाएँ।

यह स्वादिष्ट पालक पत्ता चाट अब आनंद लेने के लिए तैयार है!

Related News