आज के समय में रिलेशनशिप्स में रहना आम है। सभी लोग रिलेशनशिप्स में रहते हैं। शादी से पहले रिलेशन में रहना तो ठीक है लेकिन कई लोग शादी के बाद भी रिलेशन में रहते हैं और इनके एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होते हैं। शादी के दौरान पति पत्नी के बीच गहरा विश्वास होना चाहिए, लेकिन आखिर ऐसा क्या होता है कि कपल्स अवैध संबंध बनाने को तैयार हो जाते हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।


अतीत
जब किसी की शादी उसकी मर्जी के खिलाफ होती है और वे किसी और से प्यार करते हैं तो शादी के बाद भी उस व्यक्ति के प्रति एक झुकाव रहता है जिस से लोग अवैध संबंध बना बैठते हैं।


शादी से हो जाते हैं बोर
कई बार शादी के बाद पार्टनर एक दूसरे पर इतना ध्यान नहीं दे पाते हैं और एक दूसरे के लिए उनके पास वक्त नहीं होता है। ऐसे में यदि कोई उन्हें ज्यादा अटेंशन देने लगता है तो लोग उनकी ओर आकर्षित होते हैं।


भावनात्मक अकेलापन
किसी भी रिश्ते की मजबूती उसके भावनात्मक पहलू पर निर्भर करती है। लेकिन यदि पति पत्नी भावनात्मक रूप से एक दूसरे से जुड़े हुए नहीं होते हैं तो ऐसे में अवैध संबंध को बढ़ावा मिलता है।


बदला

कई बार अपने पार्टनर द्वारा मिले अनादर का बदला लेने के लिए भी अफेयर करते हैं और किसी ऐसे से संबंध बना बैठते हैं जिस से उन्हें संबंध नहीं बनाने चाहिए।


जरूरत

जब किसी का पार्टनर उनकी मानसिक, भावनात्मक जरूरतों के साथ-साथ उनकी शारीरिक जरूरतों को ठीक तरह से पूरा नहीं कर पाटा है तो लोग अवैध संबंध बना बैठते हैं।

Related News