दोस्तों, आपको बता दें कि पति-पत्नी के बीच प्यार बने रहने पर ही घर में सुख-शांति का माहौल बना रहता है। अगर पत्नी क्रोधी स्वभाव की है या फिर उसे गुस्सा थोड़ा जल्दी आता है, ऐसी स्थिति में गुस्से का कारण समझने के बजाय पति खुद ही चीखना-चिल्लाना शुरू कर देते हैं। परिणामस्वरूप घर-परिवार में तनाव व्याप्त हो जाता है। दोस्तों, इस स्टोरी में हम कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप पत्नी के गुस्से को बिल्कुल शांत कर सकते हैं।

खुद के गुस्से पर नियंत्रण रखें
जब पत्नी को गुस्सा आ रहा हो, उस वक्त पति को कुछ वक्त के लिए शांत हो जाना चाहिए। अगर दोनों ही गुस्सा करेंगे तो बात बिगड़ती ही चली जाएगी। शांत बने रहकर ही आप समझ सकते हैं कि आखिर गलती किसकी है। कुछ देर तक शांत रहने के बाद ही अपनी बात कहें।

जानें गुस्से की असली वजह
जब पत्नी गुस्सा करे तो खुद ही मुंह फुलाकर नहीं बैठ जाएं, बल्कि गुस्से की वजह जानने की कोशिश करें। उन बातों को समझने की कोशिश करें, जिससे आपकी पत्नी जल्दी नाराज हो जाती है।

पत्नी को पर्याप्त समय दें
कभी-कभी जब पति अपनी पत्नी को कम वक्त देते हैं, तो वह चिढ़चिढ़ी हो जाती है। इससे बचने के लिए पत्नी के साथ वक्त बिताएं और उसे घूमाने के लिए कहीं लेकर जाएं। कुछ दिनों बाद आप देखेंगे कि वह धीरे-धीरे क्रोध करना बहुत कम कर देगी।

मायके की तारीफ
किसी भी महिला के लिए उसका मायका ही सबसे खास होता है। ऐसे में पति को भी उसके परिवारवालों को समझना होगा। कई बार पति अपनी पत्नी के घरवालों की कुछ बुराई कर देते हैं। ऐसे में पत्नी का गुस्सा स्वत: ही फूट पड़ता है। पति-पत्नी के बीच ज्यादातर झगड़े पत्नी के मायके वालों को ही कुछ बोलने से ही होता है। ऐसे में आप अपनी इस आदत को सुधार लें तो बेहतर होगा।

पत्नी को अपना दोस्त बनाएं
जो पति-पत्नी एक दूसरे के साथ दोस्त की तरह जीवन बिताते हैं, उनके बीच का रिश्ता बहुत अच्छा होता है। इस प्रकार जब भी पत्नी नाराज हो तो उसके साथ पति मोड में नहीं फ्रैंडशिप मोड में नजर आएं। ऐसा करने से पत्नी का गुस्सा भी शांत होगा और प्यार भी बढ़ेगा।

Related News