भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इस शुक्रवार को व्यवसायों के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड को टोकन करने की समय सीमा बढ़ाने की संभावना नहीं है। छोटे खुदरा विक्रेताओं के अनुरोध के बावजूद, कोई संकेत नहीं है कि केंद्रीय बैंक 30 सितंबर से पहले विस्तार की घोषणा करेगा, बैंकिंग और व्यापारी सूत्रों ने कहा।

राज्य के स्वामित्व वाले बैंक के एक बैंकर के अनुसार आम सहमति यह है कि बैंक, कार्ड नेटवर्क और खुदरा विक्रेता बेहतर तरीके से तैयार होते हैं। नतीजतन, विस्तार के लिए पारिस्थितिकी तंत्र की मांग विशेष रूप से मजबूत नहीं रही है, और हमने किसी एक का सुझाव देने के लिए कुछ भी नहीं सुना है।


जबकि बैंक और बड़े व्यवसाय बड़े पैमाने पर टोकन के लिए तैयार हैं, छोटे खुदरा विक्रेताओं को चिंता है कि वे उन समस्याओं में भाग ले सकते हैं जो उन्हें बिक्री पर खर्च करती हैं। कार्यान्वयन के लिए विस्तार का अनुरोध करने के लिए व्यापारी संगठनों ने केंद्रीय बैंक से संपर्क किया।

कुछ व्यवसाय के मालिक और ऋणदाता चिंतित हैं कि कार्ड से संबंधित लेनदेन में अल्पकालिक गिरावट हो सकती है। जब पिछली समय सीमा नजदीक आ रही थी, तो वही स्थिति हुई। खुदरा विक्रेताओं के अनुसार, आवर्ती भुगतान 10% से 15% तक कम हो गया था। चूंकि कार्ड की जानकारी मर्चेंट सर्वर पर नहीं रखी जाएगी, अगर कोई सामान वापस कर दिया गया तो क्या होगा यह एक और चिंता का विषय है। विश्लेषकों का तर्क है कि टोकनकरण आवश्यक है क्योंकि 2026 तक डिजिटल भुगतानों का कुल यूएसडी 10 ट्रिलियन होने का अनुमान है।

कार्ड टोकनाइजेशन के बारे में: टोकनाइजेशन क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी को एक विशेष कोड या टोकन के साथ बदलने का अभ्यास है जो कार्ड की जानकारी के बिना भुगतान को सक्षम बनाता है। आरबीआई ने 2019 में मानकों की स्थापना की, और तब से, कई समय सीमा विस्तार सार्वजनिक किए गए हैं। 1 अक्टूबर तक, भारत में व्यवसायों को अपने सिस्टम से सभी सहेजे गए क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी को हटाना होगा।

आप किसी कार्ड को टोकन कैसे करते हैं?: ई-कॉमर्स मर्चेंट वेबसाइट या एप्लिकेशन पर चेकआउट के दौरान अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी दर्ज करते समय आपके पास "अपना कार्ड सुरक्षित करें" विकल्प का चयन करके अपने कार्ड को टोकन करने का अवसर होगा। बस अपने पंजीकृत ईमेल पते या मोबाइल नंबर पर दिए गए ओटीपी का उपयोग करके टोकननाइजेशन को अधिकृत करें।

पूरा होने के बाद कार्ड को टोकन दिया जाएगा। जब आप वेबसाइट या ऐप को एक्सेस करते हैं, तो सहेजे गए कार्ड के अंतिम चार नंबर दिखाए जाएंगे, जिससे आप अपने कार्ड की पहचान कर सकेंगे।

Related News