भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को कहा कि उसने डॉ शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, निलंगा, लातूर का लाइसेंस रद्द कर दिया है, क्योंकि उसके पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।

इसके अलावा, केंद्रीय बैंक ने अपने लाइसेंस को रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा महाराष्ट्र स्थित बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होगा।

बैंक ने बुधवार को कारोबार बंद होने से बैंकिंग कारोबार करना बंद कर दिया है। इसके अलावा, सहकारिता आयुक्त और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार, महाराष्ट्र से भी बैंक को बंद करने और बैंक के लिए एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया गया है।

आरबीआई ने कहा कि डॉ शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं, और इस तरह, यह बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों का पालन नहीं करता है।

बैंक ने कहा, "बैंक का जारी रहना उसके जमाकर्ताओं के हितों के प्रतिकूल है," अगर बैंक को अपने बैंकिंग कारोबार को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है, तो जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

Related News