हर साल मनाया जाने वाला राखी का पर्व इस साल 11 अगस्त को मनाया जाने वाला है। यह त्योहार भाइयों और बहनों को समर्पित है और इसे सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक माना जाता है। आप सभी जानते ही होंगे कि इस पावन अवसर पर बहनें अपने भाई की सलामती की दुआ करती हैं, कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई जीवन भर उनकी रक्षा का वादा करता है। वैसे तो राखी खरीदने के लिए बाजारों में भीड़ होती है, लेकिन इस रक्षाबंधन में आप अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके घर पर ही राखी बना सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे?

फोटो राखी- रक्षाबंधन के दिन आप अपने भाई की कलाई पर फोटो राखी बांध सकते हैं। इसके लिए एक अच्छी तस्वीर चुनें और उसे मोटे कागज या गत्ते के टुकड़े पर चिपका दें। अब उसके बाद कार्डबोर्ड और पेपर को अपनी इच्छानुसार चौकोर या गोल आकार में काट लें। अब आप चाहें तो इसे मोतियों से सजा सकते हैं और रिबन पर गोंद से चिपका सकते हैं।

ऊन से बनी राखी- इसके लिए आपको लाल और पीले रंग के ऊन, कैंची और कुछ मोतियों की जरूरत होती है। अब आपको लाल ऊन को अपनी उंगलियों के चारों ओर लगभग बीस बार लपेटना है। इसके बाद इसे धीरे-धीरे बाहर निकालकर बीच में बांधना है। अब सिरों को कैंची से काट कर फैला दें। इसके बाद एक फूल बनाकर उसे दबा दें। ऊनी राखी बनाने के लिए बीच में लकड़ी का एक मनका और पीछे दूसरा धागा बांधें।

फ्लोरल राखी- इसके लिए रंगीन पेपर की मदद लें और उसके छोटे-छोटे फूल बना लें। उसके बाद उन्हें एक साटन रिबन पर धागे और सुई के साथ दोनों तरफ पर्याप्त रिबन छोड़कर सीवे।

कार्टून राखी- आप इस राखी को साटन रिबन और सर्कल स्टिकर के साथ बना सकते हैं।

बच्चों के लिए हवाई जहाज या कार राखी- आप बच्चों के लिए हवाई जहाज और कारों की राखी बना सकते हैं। इसके लिए आपको फोम स्टिकर सेट (हवाई जहाज या कार), लाल रंग में साटन रिबन, सर्कल स्टिकर और काले और लाल मार्कर की आवश्यकता होती है और आप हवाई जहाज या कार राखी बनाने के लिए उनका अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं।

Related News