भारत में प्रतिदिन करोड़ो लोग ट्रेन के माध्यम से यात्रा करते हैं औऱ रेलवे भारतीय अर्थव्यवस्था का एक अहम हिस्सा हैं, ट्रेन में यात्रा करने के लिए लोगो भीड़ भाड़ से भरी लंबी कतारों में घंटो खड़ा रहकर टिकट प्राप्त करना पड़ता हैं, जो एक परेशानी का सबब हैँ। लेकिन दोस्तो अब आपको डरने की जरूरत नहीं हैं, भारतीय रेलवे ने इस परेशानी को कम करने के लिए एक समाधान पेश किया है।

Google

यूटीएस ऐप के हालिया लॉन्च ने जनरल टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त करने के तरीके में क्रांति ला दी है। अब यात्रियों को स्टेशन पर लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Google

यूटीएस ऐप से जनरल टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक करना अब आसान हो गया है। सामान्य टिकट प्राप्त करने के लिए स्टेशन के 20 किमी के दायरे में रहना पड़ता था। यह ऐप यात्रियों को घर बैठे किसी भी रेलवे स्टेशन के लिए टिकट बुक करने का अधिकार देता है।

Google

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ नियम अभी भी लागू होते हैं। ऐप कहीं से भी बुकिंग की अनुमति देता है, स्टेशन के आसपास के क्षेत्र में टिकट खरीदारी स्टेशन परिसर के बाहर तक ही सीमित है। भारतीय रेलवे आधुनिक यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी सेवाओं को विकसित करते हुए यात्री सुविधा और पहुंच को प्राथमिकता देना जारी रखता है।

Related News