4 तारीख को गिरनार परिक्रमा शुरू होने वाली थी, आज सुबह से ही लोगों का प्रवाह तलहटी की ओर बह रहा था, शाम तक दो लाख से अधिक लोग तलहटी और प्रवेश द्वार पर पहुंच चुके थे लेकिन गेट बंद होने से निराश होना पड़ा। पुलिस व वन विभाग के कर्मचारियों को समझाइश देकर मामले को संभाला जूनागढ़ के गिरनार की हरी परिक्रमा हर साल 4 तारीख को आधी रात से शुरू होने वाली है, तीर्थयात्री आधिकारिक परिक्रमा शुरू होने से दो दिन पहले पहुंचते हैं।

औपचारिक परिक्रमा शुरू होने से पहले ही आज सुबह से ही तीर्थयात्रियों का प्रवाह तलहटी में परिक्रमा के प्रवेश द्वार पर पहुंच गया था। शाम तक करीब ढाई लाख लोग जमा हो गए थे। उन्होंने प्रवेश द्वार के पास धरना दिया और प्रवेश द्वार खोलने की मांग की, लेकिन उच्च अधिकारियों के आदेश के बाद कल भी प्रवेश द्वार खुला था, इसलिए वन रक्षकों और पुलिस को समझाने के लिए मामले को संभालना पड़ा।

सोनपुर के पास ट्रैफिक बना, जिला पंचायत के सामने की पार्किंग खचाखच भरी हुई और अन्य जगहों पर भी वाहन जाम रहे. आज दोपहर से लाखों श्रद्धालु भारद्वव से गिरनार तलहटी तक की सड़कों पर डेरा डाले हुए हैं।शाम से सोनापुरी से भवनाथ की ओर जाने वाले मार्ग पर भारी संख्या में वाहनों और मानव यातायात के कारण जाम लगा हुआ है।

Related News