यदि आप प्राइवेट नौकरी करते हैं तो अप्रैल महीने में आपके लिए एक शानदार मौका है। बता दें कि ज्यादातर प्राइवेट कंपनियां अप्रैल महीने में ही अपने कर्मचारियों का अप्रेजल करती हैं। इसी अप्रेजल के चलते आपकी सैलरी स्‍ट्रक्‍चर में बदलाव होता है। ऐसे में आप अपनी कंपनी से अपना पीएफ कंट्रीब्‍यूशन बढ़ाने की रिक्‍वेस्‍ट कर सकते हैं। इससे भविष्य के लिए आपकी सेविंग में खासा बदलाव हो सकता है।
अगर कंपनी आपका निवेदन स्वीकार कर लेती है, तो पीएफ अकाउंट में हर महीने जाने वाला आपका कंट्रीब्‍यूशन निश्चित रूप से बढ़ जाएगा। ​इससे रिटायर होने पर आपके पीएफ का पैसा डबल या इससे भी ज्‍यादा हो जाएगा। इस बार कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने इम्‍पलाइज प्रॉविडेंट फंड यानी ईपीएफ पर 8.55 फीसदी ब्‍याज देने की सिफारिश की है। बता दें कि वर्तमान में किसी भी सरकारी स्‍कीम में यह सबसे ज्‍यादा ब्‍याज है।

जानिए क्‍या है यह नियम?


इम्‍पलाई प्रॉविडेंट फंड एक्‍ट के मुताबिक ईपीएफओ का कोई भी सदस्य पीएफ में अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है। आपको जानकारी लिए बता दें कि प्रत्येक महीने पीएफ अकाउंट में बेसिक सैलरी और डीए का 12 प्रतिशत कर्मचारी का कंट्रीब्‍यूशन जाता है। वहीं दूसरी तरफ 12 फीसदी ही कंपनी का भी कंट्रीब्‍यूशन होता है। इस प्रकार कोई भी कर्मचारी अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बढ़ा सकता है।

जानिए कैसे डबल करें अपने पीएफ का पैसा?


बतौर उदाहरण रोहित कुमार नाम का कर्मचारी पीएफ में अपना मंथली कंट्रीब्‍यूशन बेसिक सैलरी का 12 फीसदी से बढ़ा कर 24 फीसदी कर दें तो उनका पीएफ फंड दोगुना हो जाएगा। इसके अलावा उनको कंपाउंडिंग का फायदा भी मिलेगा जिससे उनका फंड तेजी से बढ़ेगा।
निवेश की अवधि— 28 साल
मंथली कंट्रीब्‍यूशन— 30 फीसदी
मौजूदा रिटर्न— 8.65 फीसदी
सैलरी में सालाना इजाफा— 10
कुल पीएफ फंड —2.28 करोड़ रुपए
ध्यान रहे, यह कैलकुलेशन 15,000 रुपए बेसिक सैलरी के आधार पर किया गया है।

Related News