pc: tv9hindi

गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है, जिसमें कई शारीरिक परिवर्तन शामिल होते हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को न सिर्फ अपना बल्कि बढ़ते भ्रूण का भी ख्याल रखना होता है। कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कब्ज जैसी समस्याओं का अनुभव हो सकता है, जिसके लिए उन्हें अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

यह समझना जरूरी है कि गर्भावस्था के दौरान कब्ज क्यों होता है। हालाँकि कब्ज एक आम समस्या है, लेकिन अगर यह गंभीर असुविधा का कारण बनती है तो इससे निपटने के तरीके खोजना महत्वपूर्ण हो जाता है। आइए एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा प्रदान की गई अंतर्दृष्टि पर गौर करें।

कब्ज क्यों होता है:

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट, दिल्ली की वरिष्ठ सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मिनाक्षी बंसल बताती हैं कि गर्भावस्था के दौरान अक्सर कब्ज संबंधी समस्याएं देखी जाती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस अवधि के दौरान प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के स्तर में वृद्धि से आंतों सहित महिला के शरीर की मांसपेशियों को राहत मिलती है। इसके परिणामस्वरूप पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है और परिणामस्वरूप, कब्ज हो जाता है।

pc:Aaj Tak

कब्ज का प्रबंधन:

डॉ. मिनाक्षी बंसल का सुझाव है कि अगर आपको गर्भावस्था के दौरान कब्ज का अनुभव होता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय, अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना शुरू करें। अपने दैनिक भोजन में संतरे, केले और सेब जैसे फलों को शामिल करें। इसके अतिरिक्त, गाजर, मूली, खीरा, शलजम और पत्तेदार सब्जियाँ जैसी सब्जियाँ शामिल करें। अपने आहार में आलू और जई को भी शामिल करने पर विचार करें। इसके अलावा, निर्धारित दवाओं का समय पर सेवन और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ नियमित परामर्श की सिफारिश की जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News