पेटीएम ने प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) या पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा को एकीकृत किया है ताकि उपयोगकर्ता अपनी पात्रता की जांच कर सकें और लाभ प्राप्त कर सकें। यह स्वास्थ्य सेवा में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के भारत सरकार के मिशन के अनुरूप है।

पेटीएम ऐप के माध्यम से, उपयोगकर्ता उन निजी और सरकारी अस्पतालों की सूची तक पहुंच सकते हैं जो पीएमजेएवाई का लाभ प्रदान करते हैं। पात्र उपयोगकर्ता पीएमजेएवाई योजना के तहत नामांकित निकटतम अस्पताल का पता लगा सकते हैं और उपलब्ध स्वास्थ्य बीमा के पूरे स्पेक्ट्रम तक पहुंच सकते हैं। वे अपने पीएमजेएवाई स्वास्थ्य कवर विवरण अपने फोन पर अस्पताल के परामर्शदाताओं और कर्मचारियों को दिखा सकते हैं।

जो लोग अनजान हैं, उनके लिए पीएमजेएवाई एक केंद्र सरकार की योजना है, जो प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवरेज की अनुमति देती है। इस योजना के तहत, रोगी के अस्पताल में भर्ती होने का खर्च, अस्पताल के बाद की देखभाल, भोजन की सुविधा, दवा, निदान और प्रयोगशाला सुविधा और बहुत कुछ कवर किया जाता है। इस योजना में COVID-19 उपचार भी शामिल है।

पेटीएम ऐप पर PMJAY पात्रता की जांच कैसे करें

चरण 1: पेटीएम ऐप में लॉग इन करें
चरण 2: नीचे स्क्रॉल करें, पेटीएम हेल्थ के तहत पीएमजेएवाई विकल्प पर क्लिक करें या सर्च बार पर पीएमजेएवाई खोजें
चरण 3: Check Eligibility option विकल्प पर क्लिक करें
चरण 4: अपना राज्य दर्ज करें
चरण 5: विवरण भरें यानी नाम, राशन कार्ड, एचएचडी नंबर, मोबाइल नंबर और आरएसबीवाई यूआरएन
चरण 6: परिवार के सदस्यों के साथ उपयोगकर्ता विवरण प्रदर्शित किया जाएगा

Related News