pc: amarujala

हमारे देश में बड़ी संख्या में लोग विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं, जो सब्सिडी, सामान या प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं। इन योजनाओं को लागू करने का उद्देश्य जरूरतमंद लोगों की सहायता करना है। ऐसी ही एक पहल है 'प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना', जिसका उद्देश्य 18 पारंपरिक व्यवसायों में शामिल व्यक्तियों को लाभ पहुंचाना है। हालाँकि, कई लोग पात्र लाभार्थियों या आवेदन प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते होंगे, तो आइए डिटेल्स के बारे में जानें।

इस योजना के तहत पात्र व्यक्तियों में सुनार, खिलौना निर्माता, ताला बनाने वाले, हथियार निर्माता, ज्योतिषी, नाई, व्यापारी, मछली पकड़ने के जाल निर्माता, टोकरी/बुनाई चटाई निर्माता, नाव निर्माता, लोहार, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, पत्थर तोड़ने वाले, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, मोची, और दर्जी शामिल हैं।

pc: amarujala

योजना के तहत दिए जाने वाले लाभों में टूलकिट खरीदने के लिए 15,000 रुपये की सब्सिडी, अग्रिम प्रशिक्षण के दौरान 500 रुपये का दैनिक वजीफा और अतिरिक्त प्रोत्साहन शामिल हैं। यह योजना सस्ती ब्याज दरों की सुविधा भी देती है और बिना किसी गारंटी के 3 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है।


यह ध्यान रखना आवश्यक है कि विशिष्ट विवरण और पात्रता मानदंड भिन्न हो सकते हैं, इसलिए प्रधान मंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना पर सटीक और अपडेटेड डिटेल्स के लिए आधिकारिक सरकारी स्रोतों से नवीनतम जानकारी की जांच करना उचित है।

Related News