राज्य और केंद्र दोनों स्तरों पर सरकारों ने समाज के जरूरतमंदों, गरीबों और मध्यम वर्ग के वर्गों की सहायता के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। इन पहलों का उद्देश्य आर्थिक लाभ प्रदान करना और विभिन्न पारंपरिक व्यापारों का उत्थान करना है। ऐसा ही एक हालिया प्रयास है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, जो पिछले वर्ष सितंबर में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के विवरण को समझना उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो इसका लाभ उठाना चाहते हैं, आइए जानते है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

योजना अवलोकन: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना भारत सरकार द्वारा 17 सितंबर, 2023 को शुरू की गई थी।

कवर किए गए व्यापार: इस योजना में 18 पारंपरिक व्यवसाय शामिल हैं, जो प्रतिभागियों को कई प्रकार के आर्थिक लाभ प्रदान करते हैं।

Google

पात्रता मानदंड: पात्रता विभिन्न पारंपरिक व्यवसायों में लगे व्यक्तियों के लिए विस्तारित है, जिनमें ताला बनाने वाले, नाई, मनके बनाने वाले, धोबी, पत्थर तराशने वाले, मछली पकड़ने के जाल बनाने वाले, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, पत्थर तोड़ने वाले, मोची, दर्जी, गुड़िया और खिलौना बनाने वाले शामिल हैं। हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, राजमिस्त्री, नाव निर्माता, लोहार, सुनार, बंदूक निर्माता और मूर्तिकार।

Google

आवेदन प्रक्रिया: योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र व्यक्तियों को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाना होगा। वहां, वे अपनी पात्रता की पुष्टि करने और आवश्यक दस्तावेज जमा करने के लिए एक सत्यापन प्रक्रिया से गुजरेंगे। सफल सत्यापन पर, आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी।

Related News