दोस्तो भारतीय केंद्र सरकार अपने देश के आर्थिक रूप से कमजोर जनसंख्या की मदद लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरु करते हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की जीवनशैली को सुधारना हैं और जीवनस्तर को उपर उठाना हैं, जैसा की हम जानते है कि भारत एक कृषि प्रधान देश हैं, ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए भारतीय सरकार विभिन्न योजनाएं शुरु करती हैं, जिनमें 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई योजना हैं।

Gopogle

जिसके तहत पात्र किसानों को ₹2,000 की तीन किस्तों में सालाना ₹6,000 मिलते हैं, अब तक इसकी 17 किस्त मिल चुकी हैं, लेकिन अगर आपकी 17वीं किस्त अटक गई हैं, तो आप यह छोटा सा कार्य कर इसे प्राप्त कर सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभ प्राप्त करना जारी रखने के लिए, किसानों को ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) और भूमि सत्यापन पूरा करना होगा। जो लोग इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, वे नवीनतम किस्त प्राप्त करने के लिए अपात्र हैं। लंबित भुगतानों तक पहुँचने के लिए किसानों के लिए ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन दोनों को समय पर पूरा करना महत्वपूर्ण है।

Google

जिन किसानों ने ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन दोनों को पूरा कर लिया है, लेकिन फिर भी उन्हें अपनी किस्त नहीं मिली है, उनके लिए शिकायत दर्ज करने के कई तरीके हैं। वे योजना की हेल्पलाइन 155261, टोल-फ्री नंबर 1800-115-526 पर संपर्क कर सकते हैं या 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल के माध्यम से शिकायतें भेजी जा सकती हैं। इन चरणों का पालन करने से पात्र किसानों को 17वीं किस्त जारी करने में मदद मिलेगी।

Related News