भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरु करती है, जिनका उद्धेश्य इस आबादी का उत्थान करना हैं, दोस्तो जैसा की हम सब जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रदान देश हैं और किसान इसकी धरोहर हैं, इसको देखते हुए सरकार ने किसानों को सहायता देने के उद्देश्य से कई योजनाएँ लागू की हैं। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) कृषक समुदाय को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। 2019 में शुरू की गई यह योजना पात्र किसानों को उनकी कृषि आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सालाना ₹6,000 प्रदान करती है। जिसकी अब तक 17 किस्त मिल चुकी हैं और अब लोग 18वीं किस्त का वेट कर रहे हैं, लेकिन दोस्तो अगर आपने कर दी यह गलती तो अटक सकती हैं आपकी किस्त, जानिए इसके बारे में-

Google

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के मुख्य पहलू

वित्तीय सहायता: PM-KISAN योजना पात्र किसानों को प्रति वर्ष ₹6,000 का प्रत्यक्ष लाभ प्रदान करती है, जो ₹2,000 की तीन समान किस्तों में वितरित की जाती है।

Google

प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT): DBT तंत्र के माध्यम से धनराशि सीधे किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सहायता इच्छित लाभार्थियों तक पहुँचती है।

हाल ही में हुए घटनाक्रम: पिछले महीने, योजना की 17वीं किस्त जारी की गई, जिससे देश भर के लगभग 12 करोड़ किसानों को लाभ मिला।

किसानों के लिए महत्वपूर्ण कार्य

1. ई-केवाईसी पूरा करें

पीएम-किसान योजना के तहत लाभ प्राप्त करना जारी रखने के लिए, सभी लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। ई-केवाईसी पूरा न करने पर भविष्य की किस्तों के लिए आपकी पात्रता खतरे में पड़ सकती है।

Google

ई-केवाईसी कैसे पूरा करें:

ऑनलाइन: PM-KISAN वेबसाइट पर जाएँ या PM-KISAN मोबाइल ऐप का उपयोग करें।

ऑफ़लाइन: ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाएँ।

2. भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करें

योजना के तहत लाभ जारी रखने के लिए एक और आवश्यक आवश्यकता भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन है। जिन किसानों ने अभी तक भूमि सत्यापन पूरा नहीं किया है, उन्हें भविष्य की किस्तें प्राप्त करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Related News