अगर हम बात करें भारत देश की तो 50 प्रतिशत आबादी का आय श्रोत कृषि हैं, भारतीय कृषि भारत की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, ऐसे केंद्र और राज्य सरकारें आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के उत्थान के लिए कई प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाती हैं, ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधी योजना, जिसके माध्यम से किसानों को हर साल 6000 रूपए की सहायता मिलती है, जो कि 3 किस्तों मे दी जाती है, अब तक इस योजना की 16 किस्तें किसानों को मिल चुकी हैं और अब किसानों 17वीं किस्त का इंतजार है, अगर आप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, जरूर निपटा लें ये काम, आइए जानते हैं इसकी पूर्ण डिटेल-

Google

किश्तें प्राप्त करने के लिए आवश्यकताएँ:

ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) को पूरा करना आवश्यक है, जो कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसी) या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है।

जमीन रिकॉर्ड के माध्यम से भौगोलिक पहचान महत्वपूर्ण है, क्योंकि योजना के लाभ निर्दिष्ट भौगोलिक क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं।

Google

बैंक खातों में आधार कार्ड जोड़ना अनिवार्य है; ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप किस्त में देरी हो सकती है या प्राप्ति नहीं हो सकती है।

समयसीमा और अपेक्षाएँ:

यह योजना हर साल किश्तें जारी करती है, प्रत्येक किस्त के बीच चार महीने का अंतर होता है। 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गई थी।

GOogle

अटकलें हैं कि 17वीं किस्त मई के आखिरी सप्ताह तक जारी की जा सकती है, हालांकि समय में बदलाव संभव है।

Related News