भारत सरकार अपने नागरिकों की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है और उसने समाज के विभिन्न वर्गों के लिए विभिन्न लाभकारी योजनाएं लागू की हैं। ऐसी ही एक पहल है प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना, जो विशेष रूप से किसानों को समर्थन देने के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपये का वार्षिक अनुदान मिलता है, जो 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है। चूंकि 16वीं किस्त नजदीक है, लाभार्थी घोषणा की तारीख जानने के लिए उत्सुक हैं। किस्त की तारीख के अलावा, किसान पात्रता और निर्बाध लाभ प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए अपनी स्थिति भी सत्यापित कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार पता कर सकते हैं कि 16वीं किस्त कब जारी होगी-

Gogole

प्रत्याशित किस्त तिथि:

हालांकि 16वीं किस्त की रिलीज की तारीख के बारे में आधिकारिक जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि फरवरी-मार्च में इसका अनावरण किया जा सकता है, जिससे किसानों के बीच प्रत्याशा बढ़ गई है।

अपनी स्थिति की जाँच करना:

Google

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

  • यदि आप प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में नामांकित हैं और अपनी स्थिति सत्यापित करना चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

'अपनी स्थिति जानें' विकल्प

  • एक बार वेबसाइट पर, 'अपनी स्थिति जानें' विकल्प ढूंढें और अपनी स्थिति की जांच करने के लिए आगे बढ़ने के लिए उस पर क्लिक करें।

सत्यापन प्रक्रिया

  • अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें और स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड भरें।
  • 'गेट ओटीपी' विकल्प पर क्लिक करें, अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

Google

अपनी स्थिति देखना

  • सबमिट करन के बाद आपका स्टेटस अगली स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। -केवाईसी, पात्रता और भूमि साइडिंग की स्थिति की जांच करें और संबंधित जानकारी का अवलोकन करें:

  • यदि इनमें से किसी या सभी पहलुओं के लिए 'नहीं' दर्शाया गया है, तो आपकी किस्तें बंद होने का खतरा हो सकता है।
  • यदि तीनों के लिए 'हां' दर्शाया गया है, तो आप संभवतः आगामी किस्त के लिए पात्र हैं, और धनराशि आपके खाते में जमा की जा सकती है।

Related News