भारत सरकार समाज के विभिन्न वर्गों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। ऐसी ही एक पहल है प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना, जो विशेष रूप से किसानों के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत, पात्र किसान 6 हजार रुपये का वार्षिक अनुदान प्राप्त करने के हकदार हैं, जो पूरे वर्ष में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है। जैसे ही 16वीं किस्त के लिए प्रत्याशा बढ़ती है, लाभार्थी निर्धारित रिलीज तिथि के बारे में जानने के लिए उत्सुक हो रहे हैं।

Google

किस्त आगमन समयरेखा:

हालांकि 16वीं किस्त की रिलीज की तारीख के बारे में आधिकारिक जानकारी अज्ञात है, मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि इसे फरवरी-मार्च में वितरित किया जा सकता है, जिससे इस वित्तीय सहायता का बेसब्री से इंतजार कर रहे किसानों के बीच प्रत्याशा बढ़ गई है।

स्थिति की जाँच करना –

यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसानों को आगामी किस्त के लिए उनकी पात्रता के बारे में जानकारी रहे, एक सरल ऑनलाइन प्रक्रिया उन्हें अपनी स्थिति की जांच करने की अनुमति देती है। पात्रता निर्धारित करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

Google

चरण एक:

योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वेबसाइट पर 'नो योर स्टेटस' विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।

चरण:

अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें और स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड को पूरा करें। 'गेट ओटीपी' विकल्प पर क्लिक करें। अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

Google

चरण:

सबमिट करने पर आपका स्टेटस अगली स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। ई-केवाईसी, पात्रता और भूमि साइडिंग की स्थिति की जांच करें। यदि इन तीन मानदंडों में से किसी के लिए 'नहीं' दर्शाया गया है, तो आपकी किस्तें खतरे में पड़ सकती हैं। इसके विपरीत, यदि तीनों के लिए 'हां' प्रदर्शित होता है, तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि किस्त का पैसा आपके खाते में जमा हो जाएगा।

Related News