PC: amarujala

भारत सरकार देश में गरीबों के आर्थिक विकास के लिए कई उत्कृष्ट योजनाएं लागू कर रही है। इसी कड़ी में हम आज आपको भारत सरकार की एक ऐसी ही उल्लेखनीय योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस सरकारी योजना का नाम प्रधानमंत्री सोलर योजना है. इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर में गरीबों के घरों में सोलर पैनल लगवा रही है. गौरतलब है कि बिजली के इस्तेमाल पर हमें हर महीने बिजली बिल का भुगतान करना पड़ता है. इसका प्रतिकूल असर हमारी जेब पर पड़ता है. प्रधानमंत्री सोलर योजना का लाभ उठाकर आप अपने घरों में सोलर पैनल लगवा सकते हैं और मासिक बिजली बिल से मुक्ति पा सकते हैं। सोलर पैनल लगाने के बाद आप सौर ऊर्जा से उत्पन्न बिजली का उपयोग करके घर के जरूरी काम कर सकते हैं।

PC: amarujala

आज के समय में देश में कोयले की मदद से बड़ी मात्रा में बिजली का उत्पादन किया जाता है। इससे पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में भारत सरकार का लक्ष्य प्रधानमंत्री सौर ऊर्जा योजना के माध्यम से घरों में सोलर पैनल लगाकर स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देना है।

प्रधानमंत्री सोलर योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरूरी हैं। अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं हैं तो आपका आवेदन खारिज हो सकता है.

PC: amarujala

प्रधानमंत्री सोलर योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली बिल, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेज होने चाहिए।

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री सोलर योजना के तहत लगभग 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाएगी। इस योजना का लाभ गरीब और मध्यम वर्ग से जुड़े लोगों को प्रदान किया जाएगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News