दोस्तो गर्मी के मौसम में बिजली की बहुत ही जरूरत होती हैं, क्योंकि सभी के घरो में फैन, कूलर, AC चलते हैं, जो बिजली की खपत को बढ़ा देते हैं, जिससे पूरे भारत में घरों में भारी बिल आता है। एक आशाजनक समाधान सामने है: सौर ऊर्जा। नागरिकों को सशक्त बनाने और बिजली की लागत के बोझ को कम करने के लिए, भारत सरकार ने पीएम सूर्य घर योजना शुरू की हैं, आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

पीएम सूर्य घर योजना क्या है?

इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई पीएम सूर्य घर योजना का उद्देश्य बिजली के खर्च को काफी कम करने के लिए हर घर को सौर पैनल से लैस करना है।

योजना कैसे काम करती है?

इस योजना के तहत, सरकार सौर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। 1 किलोवाट के लिए सब्सिडी 18,000 रुपये, 2 किलोवाट के लिए 30,000 रुपये और 3 किलोवाट की स्थापित सौर क्षमता के लिए 78,000 रुपये है।

Google

स्थापना और मीटरिंग विवरण

पीएम सूर्य घर योजना के तहत, घरों को सौर ऊर्जा सेटअप के साथ संगत नए मीटर लगाने की आवश्यकता होगी। वर्तमान में, इन नए मीटरों की लागत लगभग 2,000 रुपये है।

Google

आवेदन कैसे करें?

  • इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक पोर्टल pmsuryagarh.gov.in पर जा सकते हैं।
  • यहां, वे "रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें" अनुभाग पर जा सकते हैं।
  • पंजीकरण प्रक्रिया में राज्य, जिला, बिजली वितरण कंपनी/उपयोगिता और उपभोक्ता खाता संख्या जैसे विवरण दर्ज करना शामिल है।
  • OTP और कैप्चा के माध्यम से सत्यापन के बाद, पंजीकरण पूरा हो जाता है, जिससे आवेदक अपने सौर पैनल की स्थापना के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

Related News