यदि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। क्योंकि सरकार इस महीने में कभी भी किसान के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है. बता दे की, इस योजना के तहत कुछ किसानों के खातों में 12वीं किस्त की राशि नहीं भेजी जाएगी. ये वो किसान हैं जिन्होंने अभी तक अपने पीएम किसान खाते के तहत ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है। आप बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर भी केवाईसी कर सकते हैं। ईकेवाईसी नहीं होने पर भी 11वीं किस्त भेजी गई, मगर इस बार 12वीं किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए ऐसा करना अनिवार्य है।

ईकेवाईसी अपडेट कैसे प्राप्त करें

बता दे की, सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद सामने वाले कोने में आपको जो ईकेवाईसी विकल्प दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करें।

अब आधार कार्ड, कैप्चा कोड और सर्च बटन पर टैब डालें।

इसके बाद आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें।

अब गेट ओटीपी पर क्लिक करें, प्राप्त होने पर ओटीपी दर्ज करें।

इसके बाद आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यदि वे कोई गलत जानकारी देते हैं तो उन्हें पीएम किसान योजना के तहत कानूनी दंड का भी सामना करना पड़ सकता है। साथ ही अब तक प्राप्त किश्त का पैसा भी वापस करना पड़ सकता है।

कैसे चेक करें कि पैसा आया है या नहीं?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पीएम किसान योजना के तहत यह जांचने की सुविधा भी प्रदान की जाती है कि आपके खाते में राशि भेजी गई है या नहीं। यदि आप भी पीएम किसान योजना के तहत बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो पिछले कोने में दिए गए विकल्प 'लाभार्थी की स्थिति' पर जाएं। उसके बाद आवश्यक जानकारी भरकर आगे बढ़ें और अपनी स्थिति जांचें। इसके बाद आपके सामने पूरी जानकारी खुल जाएगी।

Related News