PC: abplive

केंद्र सरकार समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए विभिन्न योजनाएं लागू करती है, और ऐसी ही एक योजना है पीएम जनमन योजना, जिसकी पहली किस्त आज 15 जनवरी को जारी की जाएगी। प्रधान मंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जनमन) के तहत ), प्रधानमंत्री मोदी एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त वितरित करेंगे। यह किस्त प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत जारी की जाएगी। बताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम के दौरान पीएम जनमन योजना के लाभार्थियों से भी चर्चा करेंगे।

आइए सबसे पहले पीएम जनमन योजना के बजट पर चर्चा करते हैं। पीएम जनमन योजना का बजट लगभग 24,000 करोड़ रुपये है, जिसमें नौ मंत्रालय शामिल हैं। प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत गरीबों और वंचित समुदायों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इस योजना के लाभार्थी पहली किस्त के वितरण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

PC: Jagran

अब, यह योजना किसके लिए है, इसके बारे में, पीएम जनमन योजना विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समुदायों के लिए बनाई गई है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऐसे पचहत्तर समुदायों की पहचान की गई है, जो विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूहों से संबंधित हैं। इस योजना का उद्देश्य इन आदिवासी समुदायों के विकास को बढ़ावा देना है। योजना के उद्देश्यों में सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी को बढ़ाने और सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए स्थायी आजीविका के अवसर पैदा करने के प्रयास किए जाते हैं।

PC: NPG

वित्तीय वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट में यह घोषणा की गई थी कि कमजोर आदिवासी समूहों की आर्थिक स्थिति को बढ़ाने और उनके विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री पीटीजी मिशन शुरू किया जाएगा। इसके बाद अब एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त का वितरण शुरू किया जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से इस वितरण की निगरानी करेंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News