देश में कई जगह ऐसी हैं जो घूमने के लिए बेस्ट हैं। आज हम आपको नॉर्थ ईस्ट की सबसे खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप जाकर जमकर लुत्फ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

काजीरंगा नेशनल पार्क- यदि आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो काजीरंगा नेशनल पार्क नॉर्थ ईस्ट में घूमने जा सकते हैं। यह असम के सबसे पुराने पार्कों में से एक है जो लुप्तप्राय गैंडों के आवास के लिए प्रसिद्ध है। काजीरंगा नेशनल पार्क और गुवाहाटी एयरपोर्ट के बीच की दूरी 212 किमी है।

तवांग मठ- तवांग मठ भारत का सबसे बड़ा मठ है। यह अरुणाचल प्रदेश में 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और यहां से घाटी का शानदार नजारा दिखता है। यदि आप रियल नॉर्थ ईस्ट की खूबसूरती का अनुभव करना चाहते हैं तो आपके लिए उस जगह की सैर करना बहुत अच्छा रहेगा।

नूरानांग फॉल्स- यदि आप नॉर्थ ईस्ट घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यहां घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं और उन्हीं में से एक है बेहद मशहूर नूरनांग फॉल्स भी। इसे बोंग बोंग फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है और यह 100 मीटर लंबा है। यहां जाकर आप कई तस्वीरें ले सकते हैं और शांत समय बिता सकते हैं।

चेरापूंजी- चेरापूंजी को सोहरा के नाम से भी जाना जाता है। उत्तर पूर्व भारत के मेघालय राज्य में स्थित एक उच्च ऊंचाई वाला शहर है। हाँ और यहाँ की पहाड़ियों में, नोह-कलिकाई, डैन-थेलेन और किनरेम झरने जंगली चट्टानों से गिरते हैं। शहर के दक्षिण में मावस्माई गुफा अपने स्टैलेग्माइट्स के लिए प्रसिद्ध है। शिलिंग एयरपोर्ट और चेरापूंजी के बीच की दूरी 80 किमी है।

शिलांग- विशाल पहाड़, सुहावना मौसम, हरी-भरी और सुरम्य घाटियों को देखने के लिए आप शिलांग की यात्रा कर सकते हैं। यहां की मनमोहक भूमि इसे उत्तर पूर्व में घूमने की जगहों में से एक बनाती है। यह मेघालय में है।

Related News