यदि आप घूमने का प्लान कर रहे हैं और किसी बेहतर और सस्ती जगह पर जाना चाहते हैं तो दिल्ली से करीब 245 किलोमीटर दूर चंडीगढ़ की सैर कर सकते हैं। चंडीगढ़ एक ऐसी जगह है जहां वीकेंड आदि पर दोस्तों के साथ रोड ट्रिप पर जा सकते हैं। शहर खूबसूरत है और इस शहर में घूमने के लिए आपको कई विकल्प मिल जाएंगे। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

म्यूजिकल फाउंटेन शो- आपकी जानकारी के लिए बता दे की शो चंडीगढ़ के सेक्टर 17 में आयोजित किया जाता है, जिसे विशेष रूप से बहुत सारे पर्यटकों द्वारा देखा जाता है। हाँ, यह वास्तव में मनोरंजन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। ताल संगीत पर पानी के फव्वारे को नाचते हुए देखना अलौकिक है।

सुखना झील- इस झील को चंडीगढ़ की शान कहा जाता है। यह पर्यटन के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह लगभग 3 किमी में फैली एक झील है जो सूर्य की किरणों में सुंदर दिखती है। बोटिंग का अपना ही एक अलग मजा है। यहां फिशिंग, वॉटर स्कीइंग और खूबसूरत सनसेट्स का भी मजा लिया जा सकता है।

रॉक गार्डन- नेक चंद सैनी ने 1957 में चंडीगढ़ के रॉक गार्डन का निर्माण करवाया था। यह 40 एकड़ से अधिक डिजाइन और सजी हुई भूमि में फैला हुआ है। रॉक गार्डन सभी को अपनी ओर खींचता है। यह जगह शहर के कचरे और हल्की फुहारों, टेरा कोटे के पौधों से लेकर टूटे घरेलू उपकरणों तक से बनी है।

ले कॉर्बूसियर सेंटर- इसे चंडीगढ़ शहर की विरासत के रूप में देखा जाता है। सेक्टर 19बी में स्थित है और शहर के प्राचीन वास्तुकार- ले कॉर्बूसियर को समर्पित है। केंद्र आपको विभिन्न चित्रों, तस्वीरों और अन्य तत्वों के साथ प्रदर्शित करता है।

टैरेस्ड गार्डन- टैरेस्ड गार्डन चंडीगढ़ के सेक्टर 33 में स्थापित किया गया है। फूल और हरे-भरे पेड़ यहां विशेष लेटे हुए हैं। 1979 में स्थापित इस पार्क के बारे में कहा जाता है कि यह 10 एकड़ से अधिक भूमि में फैला हुआ है। जी हां, और यहां आपको तरह-तरह के फूल मिल जाएंगे।

Related News