आपने पूर्वजों को याद करने और उन्हे सम्मान देने के दिन शुरु होने वाले हैं, जी हॉ दोस्तो हम बात कर रहे हैं, पितृ पक्ष की जिसका पवित्र का शुरु हो गया हैं, आपको बता दें कि पितृ पक्ष 18 सितंबर से शुरू होगें और 2 अक्टूबर को समाप्त होगें, यह समय, जिसे श्राद्ध पक्ष के नाम से भी जाना जाता है, इस अवधि के दौरान ही पिंडदान, तर्पण और अन्य श्राद्ध विधियां की जाती हैं, ताकि हमारे पूर्वजों का आभार व्यक्त किया जा सके और उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया जा सके, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि इस दौरान क्या खरीदने से पितृ आर्शिवाद मिलता हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

काले तिल

काले तिल श्राद्ध और तर्पण अनुष्ठानों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण होते हैं। पितृ पक्ष के दौरान इन बीजों को खरीदने से पितृ दोष (पैतृक श्राप) से मुक्ति मिलती है।

Google

जौ

जौ धरती पर उगाए जाने वाले सबसे शुरुआती अनाजों में से एक है और अक्सर इसकी तुलना सोने से की जाती है। इस अवधि के दौरान जौ खरीदने से आर्थिक समृद्धि और लाभ मिलता है।

पूर्वजों के लिए नए कपड़े

पितृ पक्ष के दौरान आम तौर पर अपने लिए नए कपड़े खरीदने से परहेज किया जाता है, लेकिन पूर्वजों के लिए नए कपड़े खरीदना शुभ माना जाता है। अपने पूर्वजों को ये कपड़े अर्पित करने से उन्हें खुशी मिलती है और बदले में, आपके परिवार को शांति और संतोष का आशीर्वाद मिलता है।

google

चमेली का तेल

पितृ पक्ष के दौरान चमेली के तेल को बहुमूल्य प्रसाद के रूप में शास्त्रों में विशेष स्थान प्राप्त है। अनुष्ठानों और तर्पण में इस तेल का उपयोग करने से पूर्वज प्रसन्न होते हैं, जिससे परिवार में सुख, समृद्धि और शांति का आशीर्वाद मिलता है।

चावल

चावल श्राद्ध अनुष्ठानों के दौरान खरीदने और चढ़ाने के लिए एक और महत्वपूर्ण वस्तु है। पितृ पक्ष के दौरान कच्चे चावल का दान करने से आर्थिक खुशहाली और समृद्धि बढ़ सकती है।

Related News