किसी को नशे की इतनी लत कैसे बढ़ सकती है कि लोग टीनेजर्स सैनेटरी पैड्स उबालकर पी जाए। भले आपको ये यकीन हो न हो लेकिन ये सच है। कई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इंडोनेशिया में कॉलेज स्टूडेंट्स सैनेटरी पैड्स और टैम्पून्स और से नशा कर रहे है। बताया गया है की इस्तेमाल हो चुके सैनिचरी पेड्स भी है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योकि सैनिटरी पैड से नशा कानूनी है और सस्ता भी पड़ता है। इंडोनेशिया के कई स्थानीय अखबार ने पिछले सप्ताह खबरे छपी है। इंडोनेशिया की ड्रग एजेंसी (BNN) इंडोनेशिया नेशनल ड्रग एजेंसी के अनुसार सैनिटरी पैड फॉर्मूला को पीने से नशा हो जाता है। उन्होंने इसका कारण बताते हुए कहा कि ऐसा पेड्स में मौजूद क्लोरीन के कारण होता है।
बीएनएन के अध्यक्ष सीनियर कमांडर सुप्रिनार्टो ने बातचीत में खा कि वे जिस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे है। यह लीगल है लेकिन इसे जिस उद्देश्य के लिए बनाया गया है, उस रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना सही नहीं है। इसे ड्रग की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। कूड़े-कचरे से उठाए गए सैनिटरी पैड्स को लोग उबलते पानी में डाल देते है और ठंडा होने पर वे इस लिक्विड को साथ बैठकर पीते है। खबरों के अनुसार जकार्ता की राजधानी जावा से कई लोगों को सैनिटरी पैड्स से नशा करते पाए जाने पर गिरफ्तार किया है।


14 साल के बच्चे ने बताया ऐसे करते है नशा -
बेलिटुंग द्वीप के 14 साल के एक बच्चे ने स्थानीय अखबार को बताया कि वे इस प्रकार से पेड्स नशा करते है , 'पैड का रैपर हटाकर इसे एक घंटे तक उबाला जाता है और उसके बाद इसे निचोड़कर लिक्विड को पीते है। इसका स्वाद कड़वा होता है लेकिन यहां दिन भर बच्चे और युवा लिक्विड को पीते रहते है। इंडोनेशिया में हर माह लगभग अरबों टैम्पून्स फेंक दिए जाते है। यहा लोगों के बीच धारणा है कि जो महिला टैम्पून का इस्तेमाल करती है। वह वर्जिन नहीं होती है।
इंडोनेशियन कमिटी ऑन चाइल्ड प्रोटेक्शन (KPAI) में कमिश्नर सिट्टी हिकमावट्टी ने बताया कि 'अधिकतर बच्चे बहुत स्मार्ट हैं, इंटरनेट की मदद से ये कई नए वैरिएंट्स और मिश्रण बना लेते है। यही से खतरा बढ़ जाता है क्योंकि हम केवल किसी एक मिश्रण को लेकर चिंतित होते हैं और बाकी को नजरअंदाज कर देते है। इससे स्वाथ्य पर साइड इफेक्ट होने का खतरा का बना रहता है। इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मसले पर खा है कि ' इस बात की जांच करेंगे कि टैम्पून्स और पैड्स में कौन से कैमिकल्स हैं जिससे इतना नशा होता है।

Related News