दोस्तो हाल ही में RBI ने भारत की सबसे लोकप्रिय मोबाइल बैंकिंग ऐप पेटीएम के बैंक खातों को बंद कर दिया था। जिसके बाद से जो लेन देन के लिए पेटीएम यूज करते थे और उनका पेटीएम अकाउंट था और उसमें पैसे थे, इसके संदर्भ में सवाल उठते हैं कि इन पैसों का क्या होगा। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे-

Google

आरबीआई ने 1 मार्च से निकालना और ट्रांसफर को छोड़कर पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे कई पेटीएम उपयोगकर्ता अपने पैसे के भविष्य के बारे में सोच रहे हैं।

वॉलेट में शेष राशि:

पेटीएम बैंक के ग्राहकों को तुरंत पैसा निकालने की सलाह दी गई थी, धनराशि को दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है या कहीं और उपयोग किया जा सकता है।

Google

दुकानदार और पेटीएम क्यूआर कोड:

लेनदेन के लिए पेटीएम पर निर्भर दुकान मालिकों को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। उनके खातों में क्रेडिट की अनुमति नहीं होने से, वे पेटीएम के माध्यम से भुगतान एकत्र नहीं कर पाएंगे।

यूपीआई भुगतान:

पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े यूपीआई वाले ग्राहक केवल 29 फरवरी तक ही ट्रांसफर कर सकते थे। उसके बाद, अन्य बैंकों से जुड़े वैकल्पिक यूपीआई आईडी का उपयोग किया जाना के लिए कहा गया।

Google

पेटीएम फास्टैग:

Paytm FASTag उपयोगकर्ताओं को यह जानने की जरूरत है कि उनके FASTags काम करना बंद कर देंगे। नया FASTag खरीदना आवश्यक हो जाता है, क्योंकि मौजूदा Paytm FASTag अब चालू नहीं होगा।

Related News