दोस्तो अगर बात करें भारत की तो यहां आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइंसेंस, राशन कार्ड जैसे दस्तावेज होना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, अक्सर आधार कार्ड को महत्व ज्यादा दिया जाता हैं, लेकिन पैनकार्ड (परमानेंट अकाउंट नंबर) भी इतना ही महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, आयकर अधिनियम 1961 के तहत आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया PAN कार्ड कई तरह के वित्तीय और कानूनी लेन-देन में अहम भूमिका निभाता है। आइए जानते हैं इसकी महत्वता क्या हैं

Google

PAN कार्ड होने के फ़ायदे:

लोन आवेदन: लोन के लिए आवेदन करते समय, आपका CIBIL स्कोर स्वीकृति प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कारक होता है। PAN कार्ड आपको अपना CIBIL स्कोर चेक करने की सुविधा देता है, जो आपकी लोन पात्रता का आकलन करने में मदद कर सकता है।

Google

लोन की निगरानी: आपका PAN कार्ड आपके नाम पर लिए गए लोन को ट्रैक करने में मदद करता है।

बैंक खाता खोलना: बैंक खाता खोलने के लिए, अक्सर PAN कार्ड की ज़रूरत होती है। यह प्रक्रिया को सरल बनाता है और सुनिश्चित करता है कि आपका खाता सुचारू रूप से सेट हो जाए।

Google

उच्च-मूल्य वाले लेन-देन: 50,000 रुपये से अधिक के लेन-देन के लिए, पैन कार्ड आवश्यक है। यह पारदर्शिता बनाए रखने और कर चोरी को रोकने में मदद करता है।

कराधान और रिटर्न दाखिल करना: पैन कार्ड आपके कर दायित्वों को समझने के लिए आवश्यक है। यह आपको अपना कर ब्रैकेट निर्धारित करने, कर भुगतान सत्यापित करने और अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने की अनुमति देता है।

Related News