पैन कार्ड आवश्यक वित्तीय दस्तावेजों में से एक है। आजकल पैन कार्ड और आधार कार्ड की उपयोगिता हर जगह है। पैन कार्ड का उपयोग बैंक खाता खोलने, शेयर बाजार में व्यापार करने, आयकर रिटर्न दाखिल करने, संपत्ति खरीदने, सोना खरीदने आदि के लिए किया जाता है। आपको पता होना चाहिए कि हमारी आय की सभी जानकारी पैन कार्ड में दर्ज होती है। ऐसे में पहले भी पैन कार्ड के गलत इस्तेमाल के कई मामले सामने आ चुके हैं.

ऐसी कई शिकायतें चंद महीनों में मिलीं जब एक ऑनलाइन ऋण कंपनी ने किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर किसी तीसरे पक्ष को ऋण का पैसा दिया। ऐसे में हमें पैन कार्ड की जानकारी देते समय खास सावधानी बरतने की जरूरत है. इसके साथ ही समय-समय पर पैन कार्ड की हिस्ट्री चेक करने की भी जरूरत होती है। अगर आप भी इस तरह की जालसाजी से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो समय-समय पर पैन कार्ड हिस्ट्री की जांच करते रहें। तो आइए जानते हैं कि आप घर बैठे पैन कार्ड की हिस्ट्री कैसे चेक कर सकते हैं-

पैन कार्ड हिस्ट्री कैसे चेक करें-
पैन कार्ड हिस्ट्री, सिबिल स्कोर चेकिंग पोर्टल सिबिल पोर्टल https://www.cibil.com/ पर क्लिक करें।
यहां आपको Get your CIBIL Score विकल्प पर क्लिक करना है।
इसके बाद आपको इस पोर्टल को सब्सक्राइब करना होगा।
फिर जन्म तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
फिर आपको लॉग इन करने के लिए एक पासवर्ड बनाना होगा।
फिर इनकम टैक्स आईडी डालें।
इसके बाद पैन नंबर दर्ज किया जाएगा।
आगे आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिनका जवाब देना होगा।
फिर आपको पेमेंट करना होगा।
एक बार फिर से अकाउंट में लॉग इन करें और मोबाइल नंबर की मदद से अकाउंट में लॉग इन करें।
फिर एक फॉर्म खुलेगा जिसे आपको भरना है।
इसके बाद आप आसानी से सिबिल स्कोर चेक कर पाएंगे।

अगर आपको अपने पैन कार्ड की हिस्ट्री में कोई गलती दिखे तो यहां करें शिकायत-
अगर आपके पैन कार्ड में कोई गड़बड़ी नजर आती है तो आप तुरंत इसकी शिकायत आयकर विभाग से कर सकते हैं। इसके लिए आयकर विभाग ने एक इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल बनाया है। यहां आप आसानी से पैन संबंधी कोई भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले https://incometax.intalenetglobal.com/pan/pan.asp पर क्लिक करें। फिर अपना पैन नंबर और मांगी गई जानकारी भरें। फिर अपनी शिकायत दर्ज करें और सबमिट करें। आपकी शिकायत पोर्टल पर आसानी से जमा हो जाती है।

Related News