लाइफस्टाइल डेस्क।
संतरा कई पोषक तत्व से भरपूर माना जाता है, जिसका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। अक्सर लोग संतरे का इस्तेमाल करते समय इसके छिलके को वेस्टेज मानकर फेंकने की गलती कर बैठते हैं, लेकिन दोस्तों संतरे के छिलके में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी समस्याओं में कारगर साबित होते हैं। आज हम आपको संतरे के छिलके के कुछ अचूक उपाय बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों संतरे के छिलके सेवन से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है है। आयुर्वेद के अनुसार संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर रोज गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल का स्तर बहुत जल्दी कम होता है।

2.संतरे के छिलके त्वचा संबंधी समस्याओं में भी रामबाण की तरह काम करते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि चेहरे पर किसी भी तरह के दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना ले और इसमें मलाई मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। कुछ दिनों में आपके चेहरे से दाग धब्बे समाप्त हो जाएंगे।

3.गर्दन का कालापन हटाने के लिए भी आप संतरे के पाउडर को मलाई में मिलाकर अपनी गर्दन पर लगाकर करीब 10 मिनट तक रगड़े और गुनगुने पानी से गर्दन को साफ कर ले। इस उपाय का इस्तेमाल सप्ताह में तीन बार करने पर गर्दन का कालापन दूर जाता है।

Related News