चमकती और बेदाग त्वचा पाना सभी का सपना होता है। खासकर लड़कियां चाहती हैं कि उनके चेहरे पर कोई भी दाग धब्बा ना हो। ऐसे में यदि कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए तो ये त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

लेकिन आज हम आपके लिए एक नेचुरल और आसान उपाय लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप घर बैठे चमकदार त्वचा पा सकते हैं। यदि आप ऑरेंज एसेंशियल आयल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको त्वचा ही नहीं बल्कि बालों और स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे देखने को मिलेंगे। तो आइए जानते हैं ऑरेंज एसेंशियल आयल के बारे में।

ऑरेंज आयल:- ऑरेंज आयल को सिट्रस सिनेसिस फल के छिलकों से निकाला जाता है, जिसे नारंगी फल के रूप में भी जाना जाता है। इसकी सुगंध में ऊर्जा और ताजगी शामिल है। यह कई तरह से फायदेमंद है और मस्तिष्क, त्वचा, बाल, हृदय और पेट संबंधी समस्याओं का समाधान करता है। यह विटामिन ई से भरा है, इसलिए यह काले धब्बे, पैच, ब्लैकहेड्स आदि को दूर करने के लिए प्रभावी है, यह उम्र बढ़ने की परेशानियों जैसे कि ब्लेमिश और झुर्रियां आदि को कम करता है और कोलाजेन के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है। यह सनस्क्रीन के रूप में भी काम करता है और त्वचा को सीधे यूवी किरणों से बचाता है। यह बालों को पोषण भी देता है। चिंता और अवसाद को कम करता है और सकारात्मकता को बढ़ावा देने में मदद करता है।

चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए कैसे करें ऑरेंज एसेंशियल आयल का इस्तेमाल


ऑरेंज एसेंशियल आयल में विटामिन ई होता है जिस से ये दाब धब्बों को दूर करता है और कोशिकाओं को तेजी से पुनर्जीवित करता है जिस से उम्र बढ़ने के कारण त्वचा की स्तिथि में सुधार करता है।


कैसे लगाएं:

  • आपको एक कप पानी में 2 - 3 बूंद तेल की डालनी है और इसका उपयोग शाम को अपने चेहरे को धोने के लिए करें। आप इसे कॉटन स्वैब पर 1 बूंद रखकर और मुहांसों के धब्बों पर रगड़कर सीधे अपने मुहांसों पर स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप नाईट क्रीम में भी इसे मिक्स कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस से आपकी त्वचा से झुर्रियां और दाग धब्बे कम होते हैं।
  • अगले दिन धुप में निकलते समय चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।

रखें इन बातों का ध्यान

  • एसेंशियल आयल को सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। करियर आयल के साथ इसको मिला लेना चाहिए जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल या बादाम का तेल।
  • एसेंशियल आयल हर 1 से 2 बूंदों में 10-12 बूँदें करियर आयल की मिलाएं।
  • इसके अलावा, आंख के आसपास एसेंशियल आयल का इस्तेमाल ना करें।
  • एसेंशियल आयल का उपयोग करने से पहले, पैच टेस्ट कर लें, इसके लिए हाथ पर थोड़ा सा आयल लगा कर देखें कि ये आपको कोई रिएक्शन तो नहीं कर रहा है।

क्या होंगे फायदे

ऑरेंज एसेंशियल आयल के नियमित इस्तेमाल से आप झाइयां, कालापन,दाग धब्बे, रूखी और बेजान त्वचा आदि समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

अन्य फायदे

  • आप बर्नर में डाल कर एक डीफ्यूजर के तौर पर इस आयल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर हाथ पर ऑरेंज आयल की 2 बूंदे डाल कर इसे स्मेल करें। ये आपके मूड को बूस्ट करेगा। लेकिन इसके बाद अपने हाथों को धोना ना भूलें क्योकिं ये सूरज के प्रति संवेदनशील होता है।
  • ऑरेंज एसेंशियल आयल एलर्जी से आने वाली सूजन से राहत दे सकता ह। कुछ तरीके हैं जिनसे आप ऑरेंज एसेंशियल आयल का उपयोग करके एलर्जी से राहत पा सकते हैं। आप अपने साथ एक शीशी ले जा सकते हैं और इसे इन्हेल कर सकते हैं या आप अपने साथ एक कॉटन बॉल रख सकते हैं।
  • ऑरेंज एसेंशियल आयल विभिन्न प्रकार के पाचन मुद्दों में मदद कर सकता है, जिसमें धीमी गति से पाचन, कब्ज, प्रतिकूल खाद्य प्रतिक्रियाओं से शूल और यहां तक कि आंतों में दर्द, पेट फूलना आदि शामिल है। इसके लिए आप खाने के बाद डिफ्यूजर में ऑरेंज एसेंशियल आयल की 5 - 6 बूँदें डाल कर यूज कर सकते हैं या फिर ऑरेंज एसेंशियल आयल की3 - 4 बूँदें लेकर पेट पर मालिश कर सकते हैं।

कहाँ से खरीदें

यदि आप टी ट्री आयल खरीदना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप Flora Fragrance वेबसाइट से इस आयल को खरीद सकते हैं। आयल को खरीदने के लिए आप पर http://www.florafragrance.com/natural-essential-oil/orange-oil-citrus-x-sinensis.html जा सकते हैं और आयल को खरीद सकते हैं।

Related News