pc: tv9hindi

सरकार लोगों को घोटालेबाजों के जाल में फंसने से बचने के लिए हर पल अपडेट करती रहती है, लेकिन हमारी एक छोटी सी गलती भी हमारे लिए परेशानी का सबब बन सकती है। कई बार घोटालेबाज ऐसी योजनाएं पेश करते हैं कि लोग न चाहते हुए भी अनजाने में फंस जाते हैं।

हाल ही में, आधिकारिक सरकारी हैंडल साइबर दोस्त ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट किया। इस पोस्ट के जरिए सरकार लोगों को बता रही है कि स्कैमर्स उन्हें बिना ज्यादा मेहनत के अच्छा पैसा कमाने का दावा करके लुभाएंगे।

पार्टिसिपेट लेने के लिए, आपको बस सोशल मीडिया पोस्ट को लाइक और कमेंट करना होगा। हालाँकि, अगर कोई अनजान व्यक्ति आपको ऐसे दावों से लुभाने की कोशिश करता है, तो समझ लें कि आप खतरे में पड़ सकते हैं।

सामने आ रहे हैं धोखाधड़ी से जुड़े मामले:

यह पहली बार नहीं है; ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां स्कैमर्स ने लोगों को पोस्ट पर लाइक और कमेंट करने में शामिल करके उन्हें धोखा दिया है। प्रारंभ में, कार्य बहुत आसान लगता है, लेकिन जैसे ही घोटालेबाज लोगों का विश्वास हासिल कर लेते हैं, घोटाले का असली खेल शुरू हो जाता है।

अपनी सुरक्षा कैसे करें:

यदि आप अपनी मेहनत की कमाई को खोना नहीं चाहते हैं, तो आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए और किसी भी अनजान व्यक्ति की बातों में नहीं आना चाहिए। अगर आप पैसों के लालच में फंस गए तो आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर:

अगर आपके साथ ऐसी कोई घटना घटी है तो समय बर्बाद न करें और शिकायत दर्ज कराएं। आप शिकायत दर्ज कराने के लिए सरकारी हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर घटना की जानकारी दे सकते हैं।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर के अलावा https://cybercrime.gov.in/ पर भी जा सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें, तो प्रक्रिया के लिए यहां क्लिक करें।

याद रखें, घोटालों का शिकार होने से रोकने के लिए सतर्क रहना और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है।

Related News